Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

पत्रकारों की सुरक्षा के लिए NUJI ने जिलाधिकारी को सौंपा ज्ञापन

छपरा: विगत कुछ दिनों से देश भर में पत्रकारों पर हो रहे जानलेवा हमलों की घटना से केंद्र सरकार को अवगत कराने के उद्देश्य से तथा मीडिया आयोग के गठन की मांग को लेकर नेशनल यूनियन ऑफ़ जर्नलिस्ट्स (इंडिया) के सारण जिला इकाई ने बुधवार को जिलाधिकारी के प्रतिनिधि को एक ज्ञापन सौंपा.

संगठन के जिला इकाई के अध्यक्ष ठाकुर संग्राम सिंह ने बताया कि पत्रकारों पर हो रहे लगातार हमले से पत्रकारिता जगत में असुरक्षा की स्थिति उत्पन्न हो गई है. उन्होंने कहा कि पिछले एक साल में बिहार में चार पत्रकारों की हत्या हुई है. साथ ही करीब डेढ़ दर्जन पत्रकारों पर जानलेवा हमले हुए हैं. अधिकांश मामलों में माफिया तत्वों का हाथ और सत्ता संरक्षित अपराधियों की संलिप्तता सामने आई है. उन्होंने कहा कि पुलिस की उदासीनता और लापरवाही से किसी भी मामले में कारगर कार्यवाई नहीं हो पाई है. बिहार में पत्रकारों के लिए स्वतंत्रता के साथ काम करना मुश्किल हो गया है.

वही महासचिव धर्मेंद्र रस्तोगी ने कहा कि देश के नेताओ को अपनी सुरक्षा और वेतन भत्ता बढ़ाने के लिए सभी एकजुट हो अपना वेतन या सुरक्षा बढ़ा लेते है. जबकि दूसरी तरफ दिन रात काम करने वाले पत्रकारों को न ही उचित मानदेय मिलता है और न ही सुरक्षा. जब तक हमलोग अपनी एकता नही दिखाएंगे तब तक सरकार सुरक्षा प्रदान नही कर सकती है. ऐसे में सरकार अविलंब ‘पत्रकार सुरक्षा कानून’ पारित और लागू करें. स्वतंत्र और स्वस्थ पत्रकारिता के लिए अप्रसांगिक हो चुके प्रेस काउन्सिल ऑफ़ इंडिया की जगह मीडिया काउंसिल तथा मीडिया आयोग का गठन करें. यह आयोग पत्रकारों की सुरक्षा के साथ ही उनके जॉब की सुरक्षा भी सुनिश्चित करें.

ज्ञापन सौपने वालों में संगठन के प्रदेश सचिव पंकज कुमार, जिला सचिव कमलाकर उपाध्याय, प्रभात किरण हिमांशु, धनंजय कुमार, विकास कुमार आदि शामिल थे.

Exit mobile version