Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

दुर्गापूजा पर शहर से गांवों तक उमड़ा आस्था का जनसैलाब

Chhapra: जिले के शहरी क्षेत्र सहित ग्रामीण इलाकों में दुर्गापूजा की धूम मची है। शहर और नगर से लेकर गांव और देहात में स्थापित मां दुर्गा के पंडाल में स्थापित मां दुर्गा की मूर्ति के दर्शन और पूजन को लेकर दुर्गा महानवमी के दिन भक्तों, श्रद्धालुओ और लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी है।

शहर में तो भीड़ की स्थिति यह है कि प्रमुख सड़कों कहीं कहीं घण्टों जाम का दृश्य दिखाई देने लगता है। महानवमी के दिन गुरुवार को भी सभी पूजा पंडालों पर मजिस्ट्रेट की निगरानी में भारी संख्या में पुलिस बल तैनात रही और विधि व्यवस्था को लेकर पूरी तरह सजग और सतर्क देखी जा रही है।

शहरी क्षेत्र के नगरपलिका चौक, श्यामचक, गाँधी चौक, सलेमपुर चौक, पंकज सिनेमा रोड, काली बाड़ी में  मां दुर्गा की भव्य पंडाल में स्थापना कर पूजा अर्चना की जा रही है। इन सभी पूजा पंडालों के आसपास लाइट की व्यापक व्यवस्था की गई है। चकाचक रौशनी और गीतों की ध्वनि से पूरा शहर भक्ति और आस्था के माहौल में डूब गया है।

सड़कों पर भारी भीड़ आस्था और विश्वास के जनसैलाब के रूप में दिखाई दे रही है। महानवमी के दिन मां के नौवें रूप सिद्धिदात्री की पूजा के साथ नवरात्रि का व्रत अब अपने अंतिम दौर में पहुंच गया है। नवरात्रि के समाप्त होते ही दशहरा के दिन जिले में रावण दहन को लेकर लोगो की भीड़ भी उमड़ेगी। हालांकि कोरोना की महामारी को लेकर जारी गाइडलाइन के अंतर्गत ऐसे आयोजन को लेकर जिला प्रशासन ने आदेश जारी किया है और कहा है कि कोविड 19 के दिशा निर्देशों का पालन आयोजन समितियों और आम नागरिकों के लिए अनिवार्य है। 

उधर आरा शहरी क्षेत्र के अलावे ग्रामीण क्षेत्रो में भी दुर्गापूजा को लेकर खासा उत्साह और उमंग का माहौल है।बड़हरा प्रखण्ड के फरना गांव में काली माता के मंदिर से सटे भव्य और आकर्षक पंडाल में मां दुर्गा की पूजा को लेकर भारी संख्या में भीड़ उमड़ पड़ी है।यहां विशाल काली मंदिर के साथ साथ दुर्गापूजा पंडाल को भव्य तरीके से सजाया गया है।लाइट और साउंड से आसपास का इलाका देखने लायक है।बबुरा गांव में स्थित पंडालों में मां दुर्गा की पूजा को लेकर भव्य तैयारियां की गई हैं जहां गुरुवार के दिन महानवमी पर भक्तों और श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी हुई है।बिहियाँ, शाहपुर,जगदीशपुर,पीरो, सहार, संदेश,चरपोखरी, गड़हनी आदि कई ग्रामीण क्षेत्रो में दुर्गापूजा का त्यौहार हर्ष और उत्साह के माहौल में मनाया जा रहा है।पूजा पंडालों की भव्यता एक से बढ़कर एक है। आरा शहर से लेकर गांव गांव तक चारों तरफ सड़को पर मेला जैसा दृश्य है और चाट, गोलगप्पे,खिलौने और जलेबी की दुकानों से बाजार सजा हुआ है।

जिला प्रशासन के आदेशों के बाद भी कुछ पूजा समितियों के सदस्य कोविड 19 के प्रोटोकॉल का पालन नही कर रहे हैं और यही कारण है कि आरा शहर के कुछ क्षेत्रों में लाइट और साउंड पर आधारित प्रतिमाओं को स्थापित कर भारी भीड़ को एकत्रित की जा रही है।लाइट और साउंड पर आधारित प्रतिमाओं को देखने और सुनने के लिए आठ से दस मिनट तक लोगो को रोक कर रखा जा रहा है जिससे कोरोना प्रोटोकॉल का खुलमखुला उल्लंघन तो हो ही रहा है साथ ही पूजा पंडाल के दोनों तरफ दुर्गापूजा घूमने निकले लोगो की भारी भीड़ भी जमा हो जा रही है।लाइट और साउंड पर आधारित प्रतिमाओं से जुड़े पंडालों के पास भी मजिस्ट्रेट और पुलिस बल की तैनाती है किंतु वे पूजा समिति के सदस्यों से कोविड 19 प्रोटोकॉल का पालन कराने में असफल साबित हुए हैं।

Exit mobile version