Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

जिला स्तरीय विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक सम्पन्न

Chhapra: जिला स्तरीय विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक सांसद राजीव प्रताप रूडी की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागर में दूसरे दिन भी जारी रही।

बैठक में सर्वप्रथम पूर्व में 10 मई 2023 को संपन्न जिला स्तरीय विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक में अवैध रूप से वृक्षों की कटाई के तत्काल जांच करने के आदेश की समीक्षा की गई।

जिला पदाधिकारी ने बताया की तत्काल जांच के उपरांत वृक्ष की कटाई का मामला सही पाया गया। तत्पश्चात डी. एफ. ओ. सारण को तत्काल रूप से फॉरेस्ट गार्ड को निलंबित करने एवं रेंजर से स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया गया। रेंजर से संतोषजनक जवाब नहीं पाए जाने की स्थिति में अनुशासनिक कार्रवाई करने को कहा गया।

सारण जिला के विभिन्न सरकारी एवं निजी बैंकों में जमा एवं लोन दिए जाने की चर्चा के दौरान सारण जिला के एल डी एम ने बताया कि पिछले वित्तीय वर्ष 2022- 23 में सारण जिला के विभिन्न सरकारी एवं निजी बैंकों में कुल 14 हजार284 करोड़ रुपया जमा किया गया। इसमें से कुल ₹5 हजार873 करोड़ रुपया विभिन्न तरह के लोन के रूप में लाभुकों को दिया गया। लोन के अनुपात को और बढ़ाने हेतु और अधिक प्रयास करने की आवश्यकता अध्यक्ष ने बताई।

इस संबंध में जिला पदाधिकारी महोदय ने बताया कि पूर्व में समीक्षा के दौरान एल डी एम को मिशन फिफ्टी के तहत लोन का प्रतिशत कम से कम 50 प्रतिशत करने का निर्देश सभी बैंकों को दिया गया है। इसी तत्वाधान में 26 मई 2023 को एकता भवन में विशाल लोन मेला लगाए जाने की जानकारी भी दी गई। इसकी समीक्षा प्रत्येक महीने किए जाने की भी जानकारी जिला पदाधिकारी के द्वारा दी गई। सभी बैंकों की शाखाओं में बैंक ग्राहकों के लिए आधारभूत सुविधा यथा पीने का पानी, शौचालय एवं पंखा की व्यवस्था निश्चित रूप से सुनिश्चित करने का निर्देश अध्यक्ष के द्वारा दिया गया।

जिले में निर्माणाधीन एन एच के किनारे अनधिकृत रूप से निर्माण कर रोड का एप्रोच एनएच पर जुड़ने वालों पर कार्रवाई करने का निर्देश एन एच के अभियंता को दिया गया। जिले के विभिन्न विभागों के सड़कों पर बने बड़ी संख्या में सभी अवैध स्पीड ब्रेकर को तोड़ने का निर्देश भी अध्यक्ष के द्वारा दिया गया।इसके लिए जिला पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक को अधिकृत किया गया।

बैठक में समिति के उपाध्यक्ष  सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल, सदस्यगणों में विधायक गण, मेयर छपरा नगर निगम, जिला परिषद के सदस्य गण, प्रखंडों के प्रमुख गण पदाधिकारियों में उप विकास आयुक्त सारण, नगर आयुक्त छपरा नगर निगम, अपर समाहर्ता सारण, संबंधित विभागों के कार्यालय प्रधान,प्रखंड विकास पदाधिकारी गण एवं अन्य कर्मी गण उपस्थित थे।

Exit mobile version