Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

खरीफ महाफसल अभियान के तहत कृषि कार्यशाला का आयोजन

रिविलगंज: खरीफ महाअभियान के तहत प्रखंड सह अंचल कार्यालय के सभागार में प्रखंड प्रमुख डॉ राहुल राज के अध्यक्षता ने आयोजित कार्यशाला का उद्घाटन प्रखंड प्रमुख डॉ राहुल राज और कृषि पदाधिकारी शशि भूषण वर्मा ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया.

बैठक में कृषि पदाधिकारी ने किसानों को कृषि से संबधित विभिन्न पहलुओं पर महत्वपूर्ण जानकारी दिए. जिसके बाद किसानों को उत्पादन में हो रही समस्या को सुना गया. किसानों ने कहा की विभाग मिट्टी चेक करके बताया जाए की किस मिट्टी में कौन सा फसल बोया जाए ताकि अच्छी पैदावार हो. वही कचनार गांव निवासी किसान डॉ राम नारायण सिंह ने कहा की मैंने केला का खेती पांच हेकटेयर में किया था जो असफल रहा.

विभाग द्वारा मिट्टी चेक किया गया था, तो बोला गया की केला का उत्पादन अच्छा होगा। लेकिन केला का पौधा एक फीट भी नही बढ़ा, जिसे बहुत बड़ा नुकसान उठाना पड़ा, साथ ही उन्होंने कहा की हमारे यहां जैविक खेती असफल हैं. जैविक खेती से उपज अच्छी नहीं होती है. उन्होंने कहा की विभाग द्वारा उन्नत बीज देने से उन्नत खेती होगी. जिसे किसान सफल उत्पादन कर पाएंगे. वही किसान मृत्युंजय सिंह ने कहा की जैविक खाद से अच्छी पैदावार होती नही हैं. बीच वही दिया जाए जो कम समय में अच्छा उपज हो,साथ ही उन्होंने कहा की बोरिंग और नाहर नहीं है जिसे सिंचाई करने में मुश्किल होता है. उन्होंने ने कहा की कचनार का ट्यूबवेल सुरू हुआ था तो एक दिन मे ही सभी खेत पट गया था. उन्होंने नलकूप ठीक करने की मांग की.

इस दौरान सभी किसानों की समस्या को सुनते हुए प्रमुख डॉ राहुल राज ने कहा की किसानों का जो बीज का डिमांड है. उन्हे मौखिक व पत्र के माध्यम बिहार कृषि मंत्री और जिलाधिकारी को मौखिक एवं पत्र के माध्यम से अवगत कराकर समाधान कराने का प्रयास करूंगा. जिसे किसान अच्छी उपज कर सके. साथ ही प्रखंड क्षेत्र के अंतर्गत खराब ट्यूबेल को संबधित विभाग से बात कर ठीक कराया जाएगा.

मौके पर कृषि सामन्वयम मुकेश कुमार सिंह, सुनील कुमार सिंह, दिनेश कुमार पंडित, किसान सलाहकार, केशव प्रसाद राम,कुमार रंजन, सुरेश कुमार राम, लोकेश कुमार सिंह, हरेंद्र राम, ऋचा शर्मा, भानु प्रताप सिंह, प्रखंड तकनीकी प्रबंधक रिपजय कुमार सिंह, सहायक तकनीकी प्रबंधक अरविंद कुमार कार्यपालक सहायक अजय राज के अलावा दर्जनों किसान उपस्थित रहे.

Exit mobile version