Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

राजेन्द्र महाविद्यालय में हिन्दी पखवाड़ा का हुआ समापन, विभिन्न प्रतियोगिताओं में छात्रों ने लिया भाग

Chhapra: राजेंद्र कॉलेज अकादमिक मंडल के तत्वावधान में हिन्दी पखवाड़ा का समापन विभिन्न प्रतियोगिताओं के जरिए किया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रभारी प्राचार्य प्रो. सुशील कुमार श्रीवास्तव द्वारा किया गया।

उन्होंने कहा कि हिंदी साहित्य और भाषा कौशल की समझ वर्तमान में विकास का एक माध्यम है। समापन समारोह में श्रुति लेख, हमारी हिंदी हमारी समझ प्रश्नोत्तरी और तत्क्षण भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता के प्रारंभ में राजेंद्र कॉलेज एकेडमिक मंडल के अध्यक्ष डॉ. संजय कुमार तथा सचिव डॉ. विशाल कुमार सिंह के द्वारा नियमों को विस्तार से समझाया गया।

श्रुति लेख हेतु डॉ. इकबाल जफर अंसारी ने प्रतिभागियों को हिंदी की एक रचना बोलकर लिखवाया। प्रतिभागियों की लेखनी की शुद्धता के आधार पर प्रथम द्वितीय तथा तृतीय का चयन किया जाएगा। हमारी समझ हमारी हिंदी प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में छात्रों से हिंदी भाषा, साहित्य, लिपि आदि से प्रश्न पूछे गए। तत्क्षण प्रतियोगिता एक बॉक्स के अंदर कई टॉपिक के पर्चे रखे हुए थे छात्रों को उनमें से एक पर्चा उठाना था और लिखे गए टॉपिक पर बोलना था।

तत्क्षण प्रतियोगिता हेतु प्रो. पूनम, डॉ. गौरव सिंह, शादाब हाशमी तथा डॉ. रजनीश कुमार यादव ने निर्णायक की भूमिका निभाई। इस तरह की प्रतियोगिता के आयोजन का मूल उद्देश्य छात्रों के चिंतन तथा बोलने की क्षमता का विकास करना है। भाषा की शुद्धता और कौशल व्यक्तित्व विकास का एक माध्यम होता है, जो छात्रों के लिए काफी लाभदायक सिद्ध होगा।

इस अवसर पर डॉ. सोमनाथ घोष, डॉ. रिचा मिश्रा, डॉ. अर्चना उपाध्याय, डॉ. बी एस साहू, डॉ. जया कुमारी पांडे, सूरज राम, मनोज समेत सैकड़ो छात्र उपस्थित थे।

Exit mobile version