Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

जानिए सारण के प्रसिद्ध शिव मंदिरों के बारे में, जहाँ महाशिवरात्रि पर उमड़ते है श्रद्धालु

Chhapra: महाशिवरात्रि को लेकर शहर से लेकर प्रखंडों तक सभी शिवालयों में तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. सोमवार को जिले भर के श्रद्धालु विभिन्न शिवालयों में जलाभिषेक करने पहुंचेंगे. आइये जानते हैं जिले के प्रसिद्ध शिवालयों के बारे जहां महाशिवरात्रि पर बड़ी संख्या में जुटते हैं श्रद्धालु.  

हरिहरनाथ मंदिर-सोनपुर में स्थित हरिहरनाथ मंदिर पूरे देश भर में प्रसिद्ध है. यहां सालों भर श्रद्धालु बाबा हरिहर नाथ के दर्शन के लिए आते हैं. महा शिवरात्रि के दिन यहां लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है

धर्मनाथ मन्दिर- छपरा के रतनपुरा मुहल्ले में स्थित बाबा धर्मनाथ धनी का मंदिर करीब 200 साल पुराना है. यह मंदिर बेहद प्रसिद्ध है. हर साल महाशिवरात्रि के दिन ज़िले भर से हजारों की संख्या में श्रद्धालु यहां अर्धनारेश्वर शिवलिंग पर जलाभिषेक करने आते हैं. यहां मेला भी लगता है. बाबा धर्मनाथ धनी की कथाएं पूरे जिले में प्रचलित हैं.

शिल्हौरी शिव मंदिर- जिले के मढ़ौरा प्रखंड के शिल्हौरी में भगवान आशुतोष को जलाभिषेक करने लोग दूर दूर से पहुंचते है.

मनोकामनानाथ मन्दिर- शहर के नेवाजी टोला कटरा में स्थित यह मंदिर बेहद प्रसिद्ध है. प्रत्येक साल महाशिवरात्रि के दिन इसी स्थान से शिव विवाह शोभायात्रा निकाली जाती है. इसके बाद देर रात को शिव विवाह का भी आयोजन होता है. इस विवाह यात्रा में 10 हज़ार से भी अधिक लोग शामिल होते हैं.

बटुकेश्वर नाथ मंदिर- दौलतगंज मुहल्ले में स्थित बटुकेश्वर नाथ मंदिर पंच मंदिर के रूप में भी जाना जाता है. यहां महाशिवरात्रि के दिन लोग जलाभिषेक करने पहुंचते हैं.

उमानाथ मंदिर: दहियावां में स्थिति यह मंदिर बेहद पुराना है. उमानाथ मंदिर की कहानी भी पूरे जिले में प्रचलित है. महाशिवरात्रि के दिन पूर्वी छपरा के ज्यादातर लोग इस मंदिर में जलाभिषेक करने पहुंचते हैं.

मासुमेश्वर नाथ मन्दिर- मासूमगंज मुहल्ले में स्थित शिव मंदिर दिन भर नमः शिवाय के जयकारों से गुलजार रहता है. महाशिवरात्रि पर दिनभर यहां श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रहती है. पश्चिमी छपरा के ज्यादातर लोगों इसी मंदिर में जलाभिषेक करने जाते हैं.

Exit mobile version