Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

कोविड वैक्सीन को लेकर फैली अफवाहों को दूर करने के लिए जिला कम्युनिकेशन टास्क फोर्स का होगा गठन

Chhapra: जिले में कोविड टीकाकरण अभियान जोर-शोर से चल रहा है। टीकाकरण अभियान को गति देने के लिए टीका एक्सप्रेस की शुरुआत की गयी है। लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में अभी भी टीका के प्रति अफवाह व भ्रांतियां फैली हुई हैं । कोविड टीकाकरण के प्रति फैली अफवाहों व भ्रांतियों को दूर करने के लिए जिला स्तरीय कम्युनिकेशन टास्क फोर्स का गठन किया जायेगा। इस संबंध में राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने पत्र जारी कर डीएम व सिविल सर्जन को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है। जारी पत्र में कहा गया है कि लाभार्थियों में टीकाकरण के प्रति व्याप्त भ्रांतियों का होना प्रमुख कारण है। अभियान के सफल संचालन के लिए इसका तत्क्षण निराकरण किया जाना अत्यंत आवश्यक है। इसके लिये जिला स्तर पर जिला स्तरीय कम्युनिकेशन टास्क फोर्स गठित किया जाये।

डीएम की अध्यक्षता में बनेगी टास्क फोर्स
जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिलास्तरीय कम्युनिकेशन टास्क फोर्स का गठन किया जायेगा। सिविल सर्जन इस टास्क फोर्स के सचिव के रूप में नामित रहेंगे। वहीं जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी सदस्य सचिव होंगे। जिला जनसम्पर्क अधिकारी, जिला परियोजना पदाधिकारी आईसीडीएस, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, सहयोगी संस्थाओं के प्रतिनिधि सदस्य होंगे। विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में जनप्रतिनिधि, धर्म गुरू, मेडिकल प्रैक्टिशनर, प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के सदस्य, मीडिया के प्रतिनिधि को आमंत्रित सदस्य के रूप में नामित किया जाएगा.

जन-समुदाय में फैली भ्रंतियों को किया जायेगा दूर
जिलास्तरीय कम्युनिकेशन टास्क फोर्स की नियमित रूप से बैठक का आयोजन किया जायेगा। इस बैठक के माध्यम से जनसमुदाय में कोविड 19 टीकाकरण के प्रति व्याप्त भ्रांतियों की समीक्षा कर उसके तत्क्षण सशक्त प्रमाण के माध्यम से निराकरण करना सुनिश्चित किया जायेगा। इसके साथ ही इस प्रकार की अफवाहों को दूर करने तथा टीकाकरण से होने वाले लाभ से जनमानस को अवगत कराने के लिए विभिन्न संचार माध्यमों यथा समाचार पत्रों, प्रिन्ट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया आदि के माध्यम प्रचार-प्रसार किया जायेगा।

अभियान को सफल बनाना हम सबकी जिम्म्दारी
जिलाधिकारी डॉ. नीलेश रामचंद्र देवरे ने कहा कि टीकाकरण अभियान को सफल बनाना जिलेवासियों का भी कर्तव्य है। ताकि टीका लेकर हम स्वयं को तो सुरक्षित कर ही सकें साथ ही साथ अपने परिवार व समाज को भी संक्रमण प्रसार से बचा सकें। इसके लिए सरकार के साथ साथ प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग भी निरंतर प्रयास कर रहा है। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से बचाव के लिए नियमित रूप से आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिये जा रहे हैं। कोविड-19 संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करने के लिए जिले में व्यापक स्तर पर टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है।

भ्रांतियों को दूर कर शत-प्रतिशत लक्ष्य को किया जायेगा हासिल
जिलाधिकारी डॉ. नीलेश रामचंद्र देवरे ने कहा कि जिले में 18 से 44 वर्ष व 45 या उससे अधिक उम्र के लोगों को टीका देने का काम चल रहा है, लेकिन अभी भी टीकाकरण के प्रति समाज में तरह-तरह की भ्रांतियां फैली हुई हैं। भ्रांतियों को जब तक दूर नहीं किया जाएगा तब तक शत प्रतिशत लक्ष्य को पूरा नहीं किया जा सकता है। उन्होंने बताया, ग्रामीण इलाक़ों में टीकाकरण केंद्रों का भ्रमण करने के दौरान समझ में आता है कि टीका को लेकर अभी भी लोगों के मन में कई शंका पनपती हैं। इसलिए सबसे जरूरी है कि ग्रामीण क्षेत्रों में फैलाई गई भ्रांतियों व अफवाहों को दूर किया जाए। जिससे टीकाकरण कार्य में तेज़ी आ सके।

Exit mobile version