Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

महापर्व छठमय हुआ वातावरण, व्रती आज करेंगी खरना

Chhapra: लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा के चार दिवसीय अनुष्ठान का आज दूसरा दिन है. आज व्रती खरना करेंगी. इसके साथ ही 36 घंटे का निर्जला उपवास शुरू हो जाएगा.

महापर्व छठ को लेकर पूरा वातावरण छठ में हो गया है. बाजारों में जबरदस्त रौनक देखने को मिल रही है. छठ पूजा से जुड़े सामानों की दुकान जगह-जगह सज गए हैं. स्थाई दुकानों के साथ-साथ कुछ अस्थाई दुकान भी सजे हुए हैं. जहां लगातार पहुंचकर लोग छठ पूजा के लिए जरूरी सामानों की खरीदारी कर रहे हैं.

छपरा शहर समेत ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के अपने घर आना जारी है. रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर काफी भीड़ देखने को मिल रही है. दूर प्रदेश और विदेश में रहने वाले लोग अपने घर लौट रहे हैं. छठ पूजा को लेकर सभी में उत्साह देखने को मिल रहा है.

दूसरी ओर घाटों के निर्माण में जुटी समितियां अब उसे अंतिम रूप देने के लिए लगी है. वहीं जिला प्रशासन सुरक्षा के तमाम उपायों के मद्देनजर कार्य कर रहा है. पुलिस प्रशासन भी सतर्क है और दंडाधिकारी समेत पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति भी जगह-जगह की गई है.

कुल मिलाकर छठ मय वातावरण से सभी उत्साहित हैं. महापर्व छठ बिहार का सबसे बड़ा त्यौहार है. जिसमें बड़ी संख्या में लोग शामिल होते हैं. छठ पूजा को लेकर साफ-सफाई का खास ध्यान रखा जाता है. इसे लेकर भी स्थानीय लोगों और सरकारी एजेंसियों के द्वारा कार्य किया जा रहा है. अस्ताचलगामी भगवान भास्कर को रविवार को अर्घ्य दिया जाएगा. जिसके बाद सोमवार को उदयीमान सूर्य को अर्घ्य के साथ अनुष्ठान संपन्न हो जायेगा.

A valid URL was not provided.

 

Exit mobile version