Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

सारण के कामगारों को 55 रूपये महीने जमा करने पर मिलेगा 3 हज़ार का मासिक पेंशन

असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए पेंशन योजना PM-SYM का हुआ शुभारंभ

Chhapra: असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए पेंशन योजना प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन (PM-SYM) का हुआ शुभारंभ मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद से किया.

इस दौरान छपरा के DRCC भवन में महाराजगंज के सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल, छपरा विधायक डॉ सीएन गुप्ता, अमनौर विधायक शत्रुघ्न तिवारी उर्फ चोकर बाबा, केंद्रीय श्रम विभाग के डायरेक्टर अनिल सिंह, श्रम अधीक्षक रमेश कमल रत्नम, रामदयाल शर्मा, भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य राकेश कुमार सिंह आदि उपस्थित थे.

इस अवसर पर सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री के नेतृत्व में सबका साथ सबका विश्वास के मंत्र के साथ कार्य किये जा रहे है. सभी अपनी पैरों पर खड़े हो और उनको किसी पर आश्रित नही रहना पड़े ऐसी सोंच के साथ असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए पेंशन योजना की शुरुआत दूरगामी परिणाम देगी. इस योजना से सभी को लाभ मिलेगा.

विधायक डॉ सीएन गुप्ता ने कहा कि ऐसी योजना से देश के गरीब मजदूरों को लाभ होगा.

वही सारण के श्रम अधीक्षक रमेश कमल रत्नम ने कहा कि यह योजना खासकर असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को भी पेंशन देने के उद्देश्य से भारत सरकार द्वारा लायी गई है. इसमें भूमिहीन, रिक्शा/ठेला/वाहन चालक, फेरी लगाने वाले, कूडा बिनने वाले समेत वैसे सभी मजदूर लाभान्वित हो सकते हैं जिनकी मासिक आय 15000 रुपये से कम है. इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक की उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

इस पेंशन योजना के लिए CSC ( कॉमन सर्विस सेन्टर) पर इच्छुक व्यक्ति अपना आधार, बैंक खाता लाना होगा. CSC पर ही उम्र के हिसाब से राशि का भुगतान करना होगा. यह राशि 18 वर्ष के उम्र वालों के लिये 55 रुपए से लेकर 40 वर्ष के उम्र वालों के लिये 200 रुपये तक की होगी. जो उम्र के हिसाब से तय कर दी गयी है.

वही 60 वर्ष के बाद इस योजना मे शामिल व्यक्ति को 3000 रुपये प्रतिमाह पेंशन प्राप्त होगा. अंशदाता कभी भी इस योजना से हट सकेगा और जमा पूरी राशि भी वापस प्राप्त कर सकेगा.

आप को बता दें कि प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना का शुभारम्भ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद से किया.

Exit mobile version