Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में अब तिरंगा झंडा फहराना होगा अनिवार्य

नई दिल्ली: सूरजकुंड में कुलपतियों के साथ स्मृति ईरानी की ने एक बैठक की. बैठक में 12 अहम प्रस्ताव पास किए गए. देश के सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों के कैंपस में प्रमुख स्थान पर 207 फुट ऊंचा तिरंगा लहराएगा. हाल ही में भारत विरोधी नारों के चलते विवादों में आए जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में भी ये तिरंगा फहराया जाएगा, क्योंकि वो भी एक केंद्रीय विश्वविद्यालय है. इस आशय का प्रस्ताव आज मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी की इन विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के साथ बैठक में पास किया गया. आधिकारियों ने बताया कि ये फैसला मीटिंग में सर्वसहमति से लिया गया.  ये कदम छात्रों के बीच एकता और अखंडता का भाव सर्वोपरि रखने के लिए उठाया गया है.

इस नियम के तहत अब जामिया मिलिया, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय,  हैदराबाद विश्वविद्यालय आदि में तिरंगा झंडा फहराना अनिवार्य हो गया है. छात्रों में देशभक्ति की भावना जगाने के लिए रोज तिरंगा फहराया जाएगा. इसके अलावा उच्च शिक्षा, साइंस टेक्नोलॉजी आदि अहम विषयों पर भी चर्चा हुई.

मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि उच्च शिक्षा को और कॉस्ट इफेक्टिव बनाने की कोशिश होगी. इस दिशा में जो भी जरूरी कदम होंगे उन्हें उठाया जाएगा. साथ ही साइंस टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में ध्यान देने की बात कही. उन्होंने ये भी कहा कि विश्व विद्यालयों को अब ये इंश्योर करना होगा कि भाषा की बाधा के कारण किसी को शिक्षा पाने में दिक्कत न हो.

Photo: Google

Exit mobile version