Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

7 विस सीटों पर उप चुनाव के नतीजेः भाजपा ने जीती 3 सीटें, 4 पर विपक्षी गठबंधन

नई दिल्ली: देश के 6 राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर 5 सितंबर को हुए उप चुनाव के नतीजे शुक्रवार को घोषित किए गए। नतीजों के मुताबिक भाजपा तीन सीटें जीतने में कामयाब हुई जबकि विपक्षी गठबंधन (आईएनडीए) में शामिल कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, समाजवादी पार्टी और झामुमो एक-एक सीट जीतने में सफल रहे।

भाजपा (3 सीटें)

धनपुर विस सीटः सात विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में भाजपा के खाते में आई तीन सीटों में त्रिपुरा की दो और उत्तराखंड की एक सीट शामिल है। त्रिपुरा की धनपुर सीट पर भाजपा ने अपना कब्जा बरकरार रखा। इस सीट पर भाजपा उम्मीदवार बिंदुदेव नाथ ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी माकपा उम्मीदवार कौशिक देबनाथ को 18871 मतों से पराजित किया।

बोक्सानगर विस सीटः त्रिपुरा की बोक्सानगर विधानसभा सीट पर भाजपा उम्मीदवार तफ्फज्जल हुसैन ने माकपा के मिजान हुसैन को भारी अंतर से हराया। भाजपा ने यह सीट माकपा से छीनी। पिछले चुनाव में माकपा के समसुल हक ने जीत दर्ज की थी। उनके निधन के कारण यहां उप चुनाव हुआ।

बागेश्वर विस सीटः भाजपा ने उप चुनाव में उत्तराखंड की बागेश्वर (सुरक्षित) सीट जीत कर अपना कब्जा बरकरार रखा। यहां भाजपा विधायक चंदन राम दास के निधन के बाद रिक्त हुई सीट पर दास की धर्मपत्नी पार्वती देवी को भाजपा ने उम्मीदवार बनाया था, जिन्होंने कांग्रेस के बसंत कुमार को 2405 मतों से हराया। 2007 से लगातार चार चुनावों में इस सीट पर चंदन दास ने जीत दर्ज की थी।

कांग्रेस (1)

पुथुपल्ली विस सीटः उप चुनाव में कांग्रेस के खाते में एक सीट आई है। केरल की पुथुपल्ली विधानसभा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार एवं राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री ओमान चांडी के बेटे चांडी ओमान ने जीत दर्ज की। उन्होंने माकपा उम्मीदवार जैक सी थॉमस को 37719 मतों से हराया। यह सीट राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री ओमान चांडी के निधन के बाद रिक्त हुई थी।

समाजवादी पार्टी (1)

घोसी विस सीटः उत्तर प्रदेश की घोसी विधानसभा सीट पर समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार सुधाकर सिंह ने बाजी मारी। सुधाकर सिंह ने भाजपा उम्मीदवार दारा सिंह चौहान को पराजित किया। दारा सिंह चौहान ने 2022 में सपा के टिकट पर इस सीट से चुनाव जीता था लेकिन विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हो गए। उसके बाद इस सीट पर उप चुनाव में भाजपा ने दारा सिंह चौहान को उम्मीदवार बनाया था।

तृणमूल कांग्रेस (1)

धुपगुड़ी विस सीटः पश्चिम बंगाल की धुपगुड़ी विधानसभा सीट तृणमूल कांग्रेस ने भाजपा से छीन ली है। भाजपा विधायक बिष्णु पांडे के निधन से खाली हुई इस सीट पर हुए उप चुनाव में टीएमसी के निर्मल चंद्र रॉय ने भाजपा की तापसी रॉय को 4313 मतों से हराया। इस सीट पर माकपा प्रत्याशी ईश्वर चंद्र रॉय की जमानत जब्त हो गई।

झामुमो (1)

डुमरी विस सीटः झारखंड की डुमरी विधानसभा सीट पर जीत के साथ सत्ताधारी झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) ने अपना कब्जा बरकरार रखा। झामुमो विधायक जगरनाथ महतो के निधन के बाद रिक्त हुई इस सीट पर झामुमो की बेबी देवी ने जीत दर्ज की है। उन्होंने कांटे की टक्कर में आजसू उम्मीदवार यशोदा देवी को पराजित किया।

Exit mobile version