Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बांग्लादेश की 3 दिवसीय राजकीय यात्रा पर रवाना

नई दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बुधवार को बांग्लादेश की तीन दिवसीय राजकीय यात्रा पर रवाना हो गये। कोविड-19 महामारी प्रकोप के बाद से राष्ट्रपति की यह पहली राजकीय यात्रा है।

राष्ट्रपति कोविंद 15 से 17 दिसंबर तक अपनी यात्रा के दौरान मुजीब शातो बोरशो के विशेष समारोह और बांग्लादेश के मुक्ति संग्राम की 50वीं वर्षगांठ के विजय दिवस समारोह में भाग लेने सहित कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे।

राष्ट्रपति के रवाना होने से एक दिन पहले विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने पत्रकार वार्ता में बताया कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हमीद के साथ एक प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे। साथ ही बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और विदेश मंत्री डॉ. एके अब्दुल मोमन भी राष्ट्रपति कोविंद से मुलाकात करेंगे।

राष्ट्रपति के प्रतिनिधिमंडल में शिक्षा राज्यमंत्री सुभाष सरकार और संसद सदस्य राजदीप राय भी शामिल हैं। वर्ष 2021 बांग्लादेश की आजादी का स्वर्ण जयंती वर्ष है तथा दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध स्थापित होने की 50वीं वर्षगांठ है। भारत और बांग्लादेश के संबंध हमेशा की तरह बहुआयामी और निकट मित्रता वाले बने हुए हैं। द्विपक्षीय संबंधों में कोई शिथिलता नहीं आई है।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश की स्वतंत्रता की स्वर्ण जयंती समारोह में शामिल होने के लिए इस वर्ष 26 से 27 मार्च तक बांग्लादेश की राजकीय यात्रा की थी। यह अवसर राष्ट्रपिता बंगबंधु शेख मुजीबुर्रहमान की जन्म शताब्दी और भारत और बांग्लादेश के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के 50वीं वर्षगांठ का था। आज से 50 वर्ष पूर्व भारतीय सेना और मुक्ति वाहिनी ने 16 दिसंबर को ही पाकिस्तानी सेना से बांग्लादेश को मुक्त कराया था।

बांग्लादेश भारत की ‘पड़ोसी प्रथम’ नीति का प्रमुख स्तंभ है। भारत और बांग्लादेश सुरक्षा, सीमा प्रबंधन व रक्षा, जल संसाधन, व्यापार, परिवहन व कनेक्टिविटी, स्वास्थ्य, संस्कृति व लोगों से लोगों के बीच संबंधों, ऊर्जा और शक्ति से लेकर विकास के विविध क्षेत्रों में प्रगतिशील, व्यापक और पर्याप्त सहयोग कर रहे हैं। दोनों देशों ने कोविड-19 महामारी के दौरान चुनौतियों का सामना करने में घनिष्ठ सहयोग किया है।

Exit mobile version