Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

Mann Ki Baat:’MY Life, My Yoga’ प्रतियोगिता, जानिए कैसे ले सकते हैं भाग

Chhapra: 21 जून को मनाए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आह्वान पीएम मोदी ने रविवार को ही कर दिया. लॉकडाउन 4.0 के अंतिम दिन 31 मई को बन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कोरोनावायरस से जंग में योग और आयुर्वेद को मददगार बताया. ‘MY Life, My Yoga’ प्रतियोगिता के बारे में भी जानकारी दी.

कोरोना काल में तीसरी और अपने 65वीं मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कोरोना, तूफान, टिड्डीयों का हमला, अर्थव्यवस्था और स्वास्थ्य की चुनौतियों जैसे विषयों पर बात की. इसी क्रम में उन्होंने कहा कि कोरोना संकट के इस समय में योग आज इसलिए भी ज्यादा अहम है, क्योंकि ये वायरस, हमारे श्वसन तंत्र (respiratory system) को सबसे अधिक प्रभावित करता है. योग में तो श्वसन तंत्र को मजबूत करने वाले कई तरह के प्राणायाम हैं, जिनका असर हम लंबे समय से देखते आ रहे हैं.

ऐसे ले सकते हैं भाग
भारत ही नहीं, पूरी दुनिया के लोग इस प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकते हैं. इसमें हिस्सा लेने के लिए आपको अपना तीन मिनट का एक वीडियो बना कर आयुष मंत्रालय की वेबसाइट पर अपलोड करना होगा. इस वीडियो में आप, जो योग, या आसन करते हों, वो करते हुए दिखाना है और योग से आपके जीवन में जो बदलाव आया है, उसके बारे में भी बताना है. उन्होंने आग्रह किया कि इस प्रतियोगिता में अवश्य हिस्सा लें

Exit mobile version