Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

वडोदरा हवाई अड्डे पर ईको फ्रेंडली इंटिग्रेटेड टर्मिनल बिल्डिंग का पीएम ने किया उद्घाटन

नई दिल्ली/वडोदरा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को वडोदरा हवाई अड्डे पर ईको फ्रेंडली इंटिग्रेटेड टर्मिनल बिल्डिंग का उद्घाटन किया. इस दौरान पीएम ने रेलवे की कायाकल्प के लिए रेलवे यूनिवर्सिटी बनाने का ऐलान किया. इसके बाद पीएम नवलखी मैदान में विकलांगों के लिए आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए और विकलांग जनों को जरूरी उपकरण बांटे.

इस कार्यक्रम में पीएम ने लोगों से कहा कि उपकरण बांटना योजना का एक छोटा सा भाग है, हमारा फर्ज विकलांग बहनों और भाइयों की सेवा है. पीएम ने कहा, ‘सभी निर्माण कार्यों में हमें विकलांग भाइयों और बहनों की जरूरत का ध्यान देना होगा. हमारा काम सिर्फ योजनाएं बनाना नहीं है, बल्कि जरूरतमंदों तक लाभ पहुंचाना है.

सरकार की उपलब्धि गिनाते हुए पीएम मोदी ने कहा, ‘गैस कनेक्शन पाने के लिए लोगों को काफी मशक्कत करनी पड़ती थी. सिलेंडर के लिए सांसदों से सिफारिश करानी पड़ती थी. हमने फैसला किया कि जिनके पास भी गैस कनेक्शन नहीं है, उन्हें कनेक्शन मुहैया कराया जाएगा. इस फैसले से सबसे ज्यादा महिलाओं को फायदा होगा. शिक्षा, स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी और गरीबी जैसी समस्याओं का हल विकास जरिए ही संभव है.’ PM ने कहा कि भारत दुनिया की सबसे तेज गति से बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था है. वहीं काले धन पर पीएम मोदी ने बताया कि काले धन की घोषणा योजना के चलते 65 हजार करोड़ रुपये सरकार को वापस मिले. पहले जो पैसे लीक होते थे, उनमें से अब तक एक लाख करोड़ रुपये सरकार को मिले. पीएम ने कहा कि ये सर्जिकल स्ट्राइक नहीं था, अगर सर्जिकल करेंगे तो अंदाजा लगाया जा सकता है कि क्या निकलेगा.

एयरपोर्ट उद्घाटन के दौरान पीएम ने कहा कि यह खुशी की बात है कि भारत के कोची और वडोदरा स्थित दो एयरपोर्ट्स ग्रीन मूवमेंट में शामिल हो गए हैं. पीएम ने कहा, ‘भारत में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं और मुझे आशा है कि इस दिशा में वडोदरा अपना अहम योगदान देगा.’

पीएम मोदी ने बताया कि बेहतर एयर कनेक्टिविटी से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और इससे भारत की आर्थिक तरक्की भी होगी. वहीं रेलवे को लेकर पीएम ने कहा कि दुनिया में कई आविष्कार हुए हैं, जिनमें से सबसे प्राचीन आविष्कार रेल है, लेकिन हमें अब रेलवे में भी नई तकनीक लाने की जरूरत है.

वडोदरा एयरपोर्ट के ईको फ्रेंडली इंटिग्रेटेड टर्मिनल बिल्डिंग की खास बात ये है कि इसके इंटीरियर, वीआईपी लाउंज, सीआईपी लाउंज, रेस्टोरेंट और वेटिंग लाउंज में सारी आधुनिक सुविधाएं हैं. इस एयरपोर्ट में एयरलाइन्स लाउंज, चाइल्ड केयर रूम, प्राइमरी हेल्थ सेंटर, रेड चैनल खास आकर्षण का केंद्र है.

इस कार्यक्रम के लिए 80 फीट लंबा, 60 फीट चौड़ा और 7 फीट ऊंचा भव्य मंच तैयार किया गया है. इसके अलावा कार्यक्रम में शामिल होने वाले 50 हजार विकलांग बच्चों के लिए 1000 फीट लंबा और 332 फीट चौड़ा वॉटर प्रूफ 3 भव्य डोम बनाए गए हैं. कार्यक्रम में उपस्थित होने वाले बच्चों के लिए 2500 ट्राईसिकल, मोटर राइज ट्राईसिकल भी तैयार की गई है.

Exit mobile version