Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

PM मोदी ने ‘स्टैंडअप इंडिया’ कार्यक्रम की शुरुआत की

नोएडा: बाबू जगजीवन राम की जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को नोएडा के सेक्टर 62 में स्टैंडअप इंडिया की शुरुआत कर दी. मोदी ने स्टैंड अप इंडिया का रिमोट का बटन दबाकर शुभारम्भ किया. इस योजना में 10 लाख से लेकर 1 करोड़ तक का लोन दिया जाएगा.

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने अपने चिर-परिचित अंदाज में रिक्शावालों से पूछा कि क्या आप मेरा एक काम करेंगे? आप अपने बच्चों को पढाएंगे? मैं आपसे आपके बच्चों की पढ़ाई की भीख मांगता हूं. पीएम मोदी ने कहा कि ई-रिक्शा से ग्लोबल वार्मिंग में भी मदद मिलेगी. प्रदूषण में भी मदद मिलेगी और तेल का खर्चा भी बचेगा.

उन्होंने विजय माल्या का नाम लिए बगैर कहा कि गरीब तो बैंक में पैसा जमा करते हैं, लेकिन अमीर बैंक का पैसा लेकर भागने की फिराक में रहते हैं. पीएम मोदी ने कहा कि आज 5100 ई-रिक्शा देने का कार्यक्रम हो रहा है, जिसके बाद वो उन रिक्शा के मालिक हो जाएंगे. उन्होंने कहा कि मोबाइल फोन पर एक एप्लीकेशन है ओला का, उस एप से रिक्शा सर्च करेंगे तो आपको फौरन ई-रिक्शा मिल जाएगा. आपको बेवजह घूमना नहीं पड़ेगा.

मोदी ने मुद्रा योजना का जिक्र करते हुए कहा कि बैंक के दरवाज़े पहले गरीब लोगों के लिए बंद थे. लेकिन हमने मुद्रा योजना के तहत बिना किसी गारंटी के इन सभी लोगों को बैंक से लोन दिलाने का काम किया. दलित परिवारों और आदिवासी परिवारों के लिए भी योजनाएं बनाई हैं. उसके लिए एक करोड़ रुपए की राशि बैंक ब्रांच को देगी. ऐसा देश के हर राज्य में होगा, ताकि देश का हर हिस्सा आगे बढ़े. मुद्रा योजना का अब तक सवा तीन करोड़ लोग लाभ ले चुके हैं.

पीएम ने बाबू जगजीवन राम की जयंती पर उन्हें याद करते हुए कहा कि बाबू जगजीवन राम जी ने जीवन भर समाज के लिए कार्य किया. लेकिन उनके काम को लोगों ने भुला दिया.

Exit mobile version