Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

आम आदमी के लिए सस्ती उड़ान सेवा का PM मोदी ने किया शुभारंभ

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सस्ती उड़ान सेवा को हरी झंडी दिखाने के बाद शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि मेरी चाहत है कि हवाई जहाज में हवाई चप्पल वाले भी दिखें. आम आदमी के लिए सस्ती उड़ान सेवा का यही लक्ष्य यही होना चाहिए.

पीएम मोदी ने हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में क्षेत्रीय हवाई सम्पर्क योजना का शुभारंभ किया जिसके तहत उड़ानों का किराया 2500 रुपये प्रति सीट प्रति घंटे सीमित किया गया है. पीएम मोदी ने उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) योजना शुरू करने के लिए सबसे पहले शिमला से दिल्ली के लिए पहली सस्ती उड़ान को हरी झंडी दिखाई.

उड़ान (UDAN) का मतलब है, ‘उड़े देश का आम नागरिक’. इसका मुख्य उद्देश्य छोटे शहरों को एक-दूसरे से जोड़ना और देश के आम नागरिकों को सस्ती हवाई यात्रा मुहैया करवाना है. 2500 रुपए में फिक्स्ड विंग एयरक्राफ्ट से 60 मिनट में 500 किमी की यात्रा कराई जाएगी. इसी किराए में दूसरा विकल्प हेलीकॉप्टर से 30 मिनट की यात्रा का है. अन्य मार्ग पर भी इसी हिसाब से किराया तय किया होगा. हर फ्लाइट की आधी सीटें 2,500 रुपए प्रति सीट प्रति घंटा के हिसाब से बुक की जाएंगी. इसके अलावा न्यूनतम 9 सीट और अधिकतम 40 सीट की कीमत बोली के आधार पर तय की जाएगी.

Exit mobile version