Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

जो दे उसका भला, जो न दे उसका भी भला: पीएम मोदी

उज्जैन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेश के उज्जैन जिले के ग्राम निनौरा में सिंहस्थ कुंभ के दौरान हो रहे तीन-दिवसीय अंतरर्राष्ट्रीय विचार महाकुंभ का समापन शनिवार को हुआ. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि कुंभ की परंपरा हजारों साल पुरानी है. यह विशाल भारत को समेटने का माध्यम है. पीएम मोदी ने सिंहस्थ महाकुंभ का मेनिफेस्टो जारी किया. उन्होंने कहा कि ‘हम सभी लोग आत्मा के अमरत्व से जुड़े हैं. कुंभ मेला पुरातन परंपराओं में से एक है और विशाल भारत को अपने आप में समेटने का प्रयास कुंभ से ही शुरू हुआ है’.

उन्होंने यह भी कहा कि कुंभ एक अद्भुत सामाजिक संरचना थी. अब केवल परंपरा रह गई है. इससे समाज की दिशा तय होती है. मोदी ने संस्कारों के संबंध में कहा कि यहां भिक्षुक के मुंह से भी निकलता है कि जो दे उसका भला, जो न दे उसका भी भला.

ये संस्कार हमारी रगों में हैं. ये खो न जाएं. नर कर्म करता है तो नारायण हो जाता है. महान परंपराओं के संबंध में मोदी ने कहा कि हम श्रीराम का पूजन करते हैं, जिन्होंने पिता की आज्ञा का पालन किया. हम प्रह्लाद की भी पूजा करते हैं, जिन्होंने पिता की आज्ञा का पालन नहीं किया। हम दर्शन की परंपराओं से निकले लोग हैं.

Exit mobile version