Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

ट्रेन हादसा: अबतक 130 की मौत, 200 से अधिक घायल

नई दिल्ली/कानपुर: इंदौर-पटना (19321) एक्सप्रेस ट्रेन की 14 बोगियां कानपुर के पास पटरी से उतर गई. दुर्घटना सुबह करीब 3 बजे पुखरायां और मलासा के बीच हुआ. हादसे में 130 लोगों की मौत हो गई है. जबकि अब तक 200 लोग घायल हुए हैं. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस हादसे पर दुख जताते हुए कहा कि इस बारे में उन्होंने रेल मंत्री सुरेश प्रभु से बात की है, जो इस पर अपनी नजर बनाए हुए हैं.

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने ट्विटर पर बताया कि मौके पर राहत कार्य चल रहा है. मेडिकल और जरूरी मदद भेज दी गई है और मामले की जांच के आदेश दिए गए हैं. सुरेश प्रभु ने बताया कि हादसे में जान गंवाने वाले यात्रियों के परिजनों और घायलों को मुआवजा दिया जाएगा.

घटनास्थल पर मौजूद सेना और एनडीआरएफ की टीमें राहत और बचाव कार्य में लगी हैं. फिलहाल प्रधानमंत्री राहत कोष, रेलवे, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश सरकारों ने मृतकों और घायलों के लिए मुआवजे की घोषणा की है.

मुआवजे का ऐलान
रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने पीड़ितों को मुआवजे का ऐलान किया है. मृतकों के परिजनों को 3.5 लाख रुपये का मुआवजा की घोषणा की गयी है. गंभीर रूप से घायल यात्रियों को 50 हजार जबकि मामूली रूप से जख्मी लोगों को 25 हजार रुपये दिए जाएंगे.

दूसरी तरफ यूपी सरकार ने मृतकों के परिवारों को 5 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायलों को 50-50 हजार जबकि मामूली रूप से घायलों को 25-25 हजार रुपये देने की घोषणा की है.

पीएम मोदी ने भी पीड़ितों को मुआवजे का ऐलान किया है. मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये जबकि गंभीर रूप से घायलों को 50-50 रुपये दिए जाएंगे. ये रकम रेलवे की तरफ से दिए जा रहे मुआवजे से अलग होगी.

मध्य प्रदेश सरकार ने मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये जबकि गंभीर रूप से घायल यात्रियों को 50-50 हजार रुपये के मुआवजे का ऐलान किया है.

 

यात्रियों की मदद के लिए हेल्पनाइन नंबर.

Exit mobile version