Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

जदयू दिल्ली मे सभी सीटो पर लड़ेगी एमसीडी का चुनाव: नीतीश कुमार

नई दिल्ली(नीरज सोनी): बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि दिल्ली के अनाधिकृत कालोनियों को नियमित करने की प्रक्रिया को गति प्रदान करना चाहिए। जब सरकार उन कालोनियों में सड़क और बिजली दे ही रही है तो उसे नियमित भी शीघ्रातिशीघ्र कर देना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारी यह शुरू से माँग रही है कि जहाँ बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिया जाना चाहिए, वहीं दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा भी दिया जाना चाहिए। बिहार के मुख्य मंत्री नीतीश कुमार ने उक्त बातें फ्रीडम फाईटर इन्कलेव, नेब सराय, नई दिल्ली के छठ पूजा समिति द्वारा उनके लिए आयोजित एक अभिनन्दन समारोह में कही।

श्री कुमार ने कहा कि बिहार से आने वाले गरीब-गुरबा, मजदूर आदि दिन-रात मेहनत कर अपनी गाढ़ी कमाई से इन कालोनियों में जमीन खरीद कर मकान बताने हैं परन्तु अनियमित होने के कारण वे बद से बदतर जिंदगी जीने को मजबूर हो जाते हैं। अतः इसे शीघ्र नियमित करने की प्रक्रिया पूरी की जानी चाहिए ताकि सरकार वहाँ साफ-सफाई, सीवर व्यवस्था, नल भी जल व्यवस्था आदि का लाभ उन्हें दे सके। दिल्ली में जो सरकार चुनी जाती है उनमें प्रवासी बिहारियों के वोट अहम होते हैं। परन्तु इन प्रवासी बिहारियों के मत प्राप्त करने के बाद भी उनके सुख-सुविधा पर ध्यान नहीं दिया जाता।

उन्होंने उक्त अवसर पर समारोह के आयोजक संजय ठाकुर को विशेष धन्यवाद दिया। इस अवसर पर जनता दल (यूनाइटेड) के महासचिव (दिल्ली प्रदेश प्रभारी) संजय झा ने अपने भाषण में बताया कि उनका दल जदयू दिल्ली में एमसीडी के सभी सीटों पर इस बार चुनाव लड़ेगी। उन्होंने यह भी माँग की कि दिल्ली की सभी 1647 अनाधिकृत कालोनियों को नियमित किया जाय।

श्री कुमार ने कहा कि नेब सराय के प्रवासी बिहारियों ने अपने मोहल्ले में बनाए गए छठ घाट को देखने के लिए बुलाया तो वे वहाँ सहर्ष आ गए। उन्होंने यह भी कहा कि एक बिहारी जब कहीं जाता है तो भीख नहीं माँगता बल्कि कोई न कोई काम करता है। वे किसी पर बोझ नहीं बनते बल्कि लोगों के बोझ उठाने का काम करते हैं। इसी कारण, श्री कुमार के अनुसार आज दिल्ली, मुंबई या पंजाब में बिहारियों का सम्मान बढ़ा है। श्री कुमार ने बताया कि आज दिल्ली में बिहारियों का योगदान इतना अधिक हो चुका है कि अगर वे किसी दिन यह निर्णय ले लें कि आज काम नहीं करना है तो पूरी दिल्ली थम जाएगी।

उक्त अवसर पर राज्य सभा सांसद आर0सी0पी0 सिंह, बिहार विधान पार्षद जद (यू) महासचिव (दिल्ली प्रदेश प्रभारी)  संजय झा, अभिनंदन समारोह के आयोजक संजय ठाकुर आदि भी मौजूद रहे।

Exit mobile version