Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

प्रधानमंत्री की सुरक्षा में चूक, फिरोजपुर एसएसपी निलंबित

फिरोजपुर/ चंडीगढ़: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बुधवार को पंजाब दौरे के दौरान पुलिस की बड़ी लापरवाही सामने आई है। पंजाब सरकार ने फिरोजपुर के एसएसपी हरमनदीप सिंह हांस को निलंबित कर दिया है। भारतीय जनता पार्टी ने इस मसले पर मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी से इस्तीफा मांगा है।

प्रधानमंत्री आज सुबह बठिंडा पहुंचे। वहां से उन्हें हेलीकॉप्टर से धुसैनीवाला स्थित राष्ट्रीय शहीद स्मारक के लिए उड़ान भरनी थी। बारिश और खराब दृश्यता के कारण प्रधानमंत्री ने करीब 20 मिनट तक मौसम साफ होने का इंतजार किया। जब सुधार नहीं हुआ तो तय हुआ कि वे सड़क मार्ग से फिरोजपुर जाएंगे। पंजाब के डीजीपी ने जरूरी सुरक्षा इंतजाम की पुष्टि की। इसके बाद वो रोड ट्रिप के लिए रवाना हुए। प्रधानमंत्री का काफिला हुसैनीवाला स्थित राष्ट्रीय शहीद स्मारक से करीब 30 किलोमीटर दूर फ्लाईओवर पर पहुंचा तो कुछ प्रदर्शनकारियों ने सड़क जाम कर दी। करीब 20 मिनट तक प्रधानमंत्री फ्लाईओवर पर फंसे रहे। यह प्रधानमंत्री की सुरक्षा में एक बड़ी खामी थी।

पंजाब सरकार को प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के बारे में पहले ही बता दिया गया था। प्रक्रिया के अनुसार उन्हें रसद, सुरक्षा के साथ-साथ आपातकालीन योजनाओं की तैयारी के लिए आवश्यक व्यवस्था करनी थी। इसे पूरा नहीं किया गया। इस सुरक्षा चूक के बाद प्रधानमंत्री ने बठिंडा हवाई अड्डा लौटने का फैसला किया। सुरक्षा में इस गंभीर चूक को संज्ञान में लेते हुए गृह मंत्रालय ने राज्य सरकार से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। राज्य सरकार को दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने को भी कहा गया है।

फिरोजपुर में प्रधानमंत्री मोदी की चुनाव रैली को भी रद्द करना पड़ा। केंद्रीय स्वास्थ्यमंत्री मनसुख मांडविया ने यह जानकारी दी। प्रधानमंत्री को चुनाव प्रचार के अलावा राज्य की जनता को 42,750 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाएं भी समर्पित करनी थीं। इनमें दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे, फिरोजपुर में पीजीआई सेटेलाइट सेंटर और कपूरथला-होशियारपुर में दो नए मेडिकल कॉलेज शामिल थे ।

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी इस बारे में ट्वीट किया। पंजाब पुलिस के डीजीपी को सूचित किया गया और आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था पर सहमति व्यक्त की गई, लेकिन पंजाब पुलिस कई घंटे तक सड़क को साफ नहीं कर सकी। भाजपा का आरोप है कि मुख्यमंत्री चन्नी को फोन किया गया लेकिन उन्होंने फोन नहीं उठाया। भाजपा ने कहा कि पंजाब में पीएम मोदी को सुरक्षा नहीं दी गई और मुख्यमंत्री चन्नी को इस्तीफा दे देना चाहिए। इस मामले में पंजाब सरकार ने फिरोजपुर के एसएसपी हरमनदीप सिंह हांस को निलंबित कर दिया है। बताया गया है कि इस मसले पर मुख्यमंत्री चन्नी प्रेस कॉन्फ्रेंस में सफाई दे सकते हैं।

Exit mobile version