Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

भारत और नेपाल के बीच हुए 9 महत्वपूर्ण समझौते

The Prime Minister, Shri Narendra Modi and the Prime Minister of Nepal, Shri K.P. Sharma Oli at the joint media briefing, at Hyderabad House, in New Delhi on February 20, 2016.

नयी दिल्ली: नेपाल के प्रधानमंत्री भारत की छह दिवसीय यात्रा पर है. शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके नेपाली समकक्ष के. पी. शर्मा ओली ने मुलाकात की और प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता का नेतृत्व किया. दोनों नेताओं के मुलाकात के बाद संयुक्त बयान जारी किया गया. इस मुलाकात में भारत और नेपाल के बीच 9 महत्वपूर्ण समझौते हुए.

समझौते के तहत अगले 2 साल में भारत नेपाल को 80 मेगावाट बिजली देगा. प्रधानमंत्री मोदी और ओली ने मुज्जफरपुर-ढालकेबार पावर ट्रांसमिशन लाइन की भी बटन दबाकर शुरुआत की. दोनों देशों के बीच के ट्रांसपोर्ट कॉरिडोर और कई हाईवे बनाए जाएंगे. नेपाल ने भारत को भरोसा दिलाया है कि वो अपनी धरती का इस्तेमाल भारत के खिलाफ नहीं होने देगा. आर्ट और कल्चर के क्षेत्र में भी करार हुए हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘मैं नेपाल के लोगों की आशाओं का, जागरुकता का और उनके विवेक का सम्मान करता हूं. एक धनी संस्कृति और परंपरा के हम साझे उत्तराधिकारी हैं’.

अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर Like करें. आप हमें Twitter पर @chhapratoday पर Follow कर सकते हैं.

For latest news and analysis in follow Chhapra Today on Facebook and Twitter.

Exit mobile version