Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

ज्ञानवापी परिसर में चल रहे एएसआई के सर्वे में मुस्लिम पक्ष ने सहयोग करने का लिया निर्णय

वाराणसी, 04 अगस्त (हि.स.)। ज्ञानवापी परिसर में भारतीय पुरातत्व विभाग (एएसआई) की टीम के सर्वे पर रोक लगाने से देश की शीर्ष अदालत (सुप्रीम कोर्ट) ने शुक्रवार को इनकार कर दिया। प्रतिवादी मुस्लिम पक्ष की याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने दो टूक कहा हम हाईकोर्ट के आदेश में दखल क्यों दें और आप को सर्वे पर ऐतराज क्यों है ? सर्वे से मुस्लिम पक्ष को कोई नुकसान नहीं होने जा रहा है।

सुप्रीम कोर्ट की तल्ख टिप्पणी के बाद प्रतिवादी मुस्लिम पक्ष अंजुमन इन्तेज़ामिया मसाजिद ने ज्ञानवापी परिसर में हाईकोर्ट के आदेश पर चल रहे एएसआई के सर्वे में अब सहयोग करने की बात कही है। अंजुमन इन्तेज़ामिया मसाजिद ने निर्णय लिया है कि फैसले का सम्मान होगा।

मसाजिद के संयुक्त सचिव एस. एम. यासीन ने बयान जारी कर कहा कि सर्वोच्च न्यायालय के एएसआई सर्वे पर स्थगन आदेश देने से इंकार से उपजी परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए अंजुमन इन्तेज़ामिया मसाजिद ने सर्वसम्मति से निर्णय लिया है कि सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय का सम्मान करते हुए एएसआई के साइंटिफिक सर्वे में सहयोग करेंगे। और आशा करते हैं कि न्यायालय के दिशा निर्देश का निष्पक्ष तरीके से पालन होगा। हमारी मस्जिद को कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा।

उन्होंने कहा कि हम सभी से अपील करते हैं कि इस फैसले का सम्मान करते हुए पूर्ण रूप से शांति-व्यवस्था बनाए रखें। अफवाहों पर कतई ध्यान न दें। लोगों के बयानबाजी को नजरअंदाज करें, इसी में सब की भलाई है। शांति -संयम-सद्भाव का मूल मंत्र को हम मजबूती से पकड़े रहें।

उल्लेखनीय है कि अब तक ज्ञानवापी में हुए सर्वे का प्रतिवादी पक्ष ने बहिष्कार किया था। इलाहाबाद हाईकोर्ट के ज्ञानवापी में एएसआई सर्वे के जारी रखने के फैसले के बाद अंजुमन इन्तेजामिया के संयुक्त सचिव, एस एम यासीन ने कहा था कि मुस्लिम पक्ष सर्वे में शामिल नहीं होगा। सुप्रीम कोर्ट में हाईकोर्ट के आदेश पर स्टे लेने के पहले तक प्रतिवादी पक्ष सर्वे में सहयोग करने के बजाय इससे दूरी ही बनाये रखा।

उधर, एएसआई सर्वेक्षण के दौरान ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के अंदर मौजूद रहे हिंदू पक्ष के अधिवक्ता सुधीर त्रिपाठी ने पत्रकारों को बताया कि ज्ञानवापी परिसर का वैज्ञानिक सर्वेक्षण आज सुबह 07 बजे 40 विशेषज्ञों की एक टीम द्वारा शुरू किया गया। फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी की जा रही है। एएसआई के विशेषज्ञ सूक्ष्मता से एक-एक चीज को देख रहे हैं।

Exit mobile version