Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

आम लोगों के लिए 5 फरवरी से 12 मार्च तक खुलेगा राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डन

नई दिल्ली: राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डन 5 फरवरी से 12 मार्च तक आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा. राष्ट्रपति भवन की तरफ से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक यह हर रोज सुबह साढ़े नौ बजे से शाम चार बजे तक खोला जाएगा. इन पांच हफ्तों के दौरान इसे सोमवार को मेंटेनेंस के लिए बंद रखा जाएगा.

इस दौरान मुगल गार्डन के साथ-साथ स्प्रीचुअल गार्डन, हर्बल गार्डन, बोनसाई गार्डन और म्यूजिकल गार्डन भी आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी शनिवार को सालाना उद्यानोत्सव का शुभारंभ करेंगे.

राष्ट्रपति भवन के मुताबिक उद्यानोत्सव के दौरान इस साल गुलाब की दो नई वैराइटी को पहली बार सार्वजनिक तौर पर प्रदर्शित किया जाएगा. इनका नामकरण राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और उनकी दिवंगत पत्नी सुव्रा मुखर्जी के नाम पर किया गया है. “प्रेसिडेंट प्रणब” और “सुव्रा मुखर्जी” नाम की इन नई वैराइटियों को पश्चिम बंगाल के पुष्पांजलि रोज़ नर्सरी के प्राणाबीर कुमार मेइटी और अशोक कुमार मेइटी ने विकसित किया है. इन्हें मुगल गार्डन में प्रदर्शित किया जाएगा.

तय किया गया है कि 10 मार्च को मुगल गार्डन को सिर्फ किसानों, विकलांगों, सैनिकों, अर्ध-सैनिक बलों और दिल्ली पुलिस के जवानों के लिए खोला जाएगा. टैक्टाइल गार्ड नेत्रहीनों के लिए यह 10 मार्च को 11 बजे से 4 बजे तक खोला जाएगा.

Exit mobile version