Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

ट्रेन खुलने के 2 घण्टे पहले पहुंचना होगा स्टेशन, जानिए और क्या हैं यात्रा के नियम

New Delhi: रेल मंत्रालय ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय तथा गृह मंत्रालय की सहमति से यात्री ट्रेन सेवाओं को आंशिक रूप से खोलने के क्रम में 12 मई से 15 जोड़ी विशेष गाडियाँ चलाए जाने का निर्णय लिया है. इन विशेष गाड़ियोँ का किराया नियमित टाईम- टेबुल्ड राजधानी एक्सप्रेस गाड़ियों अथवा रेलवे बोर्ड के कोचिंग निदेशालय द्वारा नोटिफाइड नियमित टाइम- टेबुल्ड ट्रेनों के समतुल्य होगा.

यात्रियों को ट्रेन खुलने के 90 मिनट से दो घंटे पूर्व स्टेशन पहुंचना होगा. यात्री कन्फर्म टिकट के साथ ही स्टेशन जा सकेंगे. यात्री के साथ अन्य व्यक्ति को स्टेशन आने की अनुमति नहीं है. साथ ही प्लेटफॉर्म टिकट जारी नहीं किये जायेंगे. सभी यात्री अपने मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड कर उसका उपयोग करने का निर्देश दिया गया है.

टिकटों की बुकिंग आई. आर. सी. टी. सी के वेबसाइट अथवा मोबाईल ऐप के माध्यम से ऑन- लाइन ही होगा. आई. आर. सी. टी. सी एजेंट अथवा रेलवे एजेंट द्वारा टिकटों के बुकिंग की अनुमति नहीं है अग्रिम आरक्षण अवधि अधिकतम 7 दिनों की होगी. केवल कन्फर्मड टिकट ही बुक किए जाएंगे. आर. ए. सी/ वेटिंग लिस्ट अथवा ऑन बोर्ड टिकट बुकिंग की अनुमति नहीं होगी.

इसी प्रकार टिकटों की करेंट , तत्काल एवं प्रीमियम तत्काल बुकिंग भी नहीं होगी. मार्ग में पड़ने वाले स्टेशनों हेतु बर्थ आरक्षण की व्यवस्था नियमित टाइम- टेबुल्ड ट्रेन के अनुसार होगी. यदि किसी स्टेशन पर ठहराव नहीं है तो ऐसी दशा में बर्थ का कोटा पूर्व के स्टेशन को हस्तांतरित हो जाएगा. गाड़ी के छूटने के 24 घंटे पहले तक टिकटों का ऑन लाइन निरस्तीकरण किया जा सकेगा. कैंसिलेशन चार्ज किराए का 50 प्रतिशत होगा. इस दौरान सभी प्रकार के टिकट काउंटर बन्द रहेंगे.

किराए में कोई कैटरिंग चार्ज सम्मिलित नहीं होगा. प्री- पेड मील बुकिंग तथा ई- कैटरिंग की सुविधा भी नहीं रहेगी. बहरहाल , आई. आर. सी. टी. सी द्वारा सीमित मात्रा में खाने – पीने एवम् बॉटल बंद पीने के पानी की व्यवस्था भुगतान के आधार पर की जाएगी जिसका विवरण टिकट बुक करते समय उपलब्ध होगा.
सभी यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के साथ ही फेस मास्क लगाना अनिवार्य है.

नोट- इन 15 गाड़ियों में से कोई भी गाड़ी पूर्वोत्तर रेलवे के किसी भी स्टेशन से नही जाएगी।

Exit mobile version