Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

केन्द्र सरकार ने 7 पत्रकारों एवं 35 पत्रकारों के परिवारों की सहायता के लिए दी मंजूरी

नई दिल्ली: केन्द्र सरकार ने पत्रकार कल्याण योजना के तहत 7 पत्रकारों और 35 पत्रकारों के परिवार को सहायता के लिए मंजूरी दी है। इनमें कोरोना से जान गंवाने वाले 16 पत्रकारों के परिवार शामिल हैं। इन परिवारों को पांच लाख रुपये तक की सहायता प्रदान की जाएगी।

जेडब्ल्यूएस समिति ने स्थायी विकलांगता से पीड़ित दो पत्रकारों और बड़ी बीमारियों के इलाज के लिए पांच पत्रकारों को सहायता प्रदान करने की भी सिफारिश की है। समिति ने बैठक में कुल 1.81 करोड़ रुपये तक की आर्थिक सहायता को मंजूरी दी है।

उल्लेखनीय है कि इस योजना के तहत अबतक कोरोना के कारण जान गंवाने वाले 123 पत्रकारों के परिवारों को सहायता प्रदान की जा चुकी है। मौजूदा 16 परिवारों के साथ कुल 139 परिवारों को सहायता प्रदान करने की अनुशंसा की गई है।

पत्रकार कल्याण योजना के तहत पत्रकार की अत्यधिक कठिनाई के कारण मृत्यु होने की स्थिति में उनके परिवारों को 5 लाख रुपये तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इसके अलावा स्थायी अपंगता, गंभीर दुर्घटनाओं और बड़ी स्वास्थ्य बीमारियों के मामले में भी पत्रकारों को सहायता प्रदान की जाती है। पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान, 134 पत्रकारों और उनके परिवारों को विभिन्न श्रेणियों के तहत 6.47 करोड़ रुपये की सहायता प्रदान की गई थी। ।

जेडब्ल्यूएस समिति की बैठक में पीआईबी के प्रधान महानिदेशक जयदीप भटनागर, संयुक्त सचिव (आईएंडबी) विक्रम सहाय के साथ समिति के पत्रकार प्रतिनिधि में संतोष ठाकुर, अमित कुमार, एस. उमेश्वर कुमार, सर्जना शर्मा, राज किशोर तिवारी और गणेश बिष्ट शामिल थे।

Exit mobile version