Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

माता वैष्णों देवी के जंगलों में लगी आग, यात्रा पर लगी रोक

जम्मू : अत्यधिक गर्मी के कारण बुधवार को माता वैष्णों देवी के समीप जंगलो में आग लग गयी. आग लगने के कारण तत्काल प्रभाव से वैष्णों देवी के दर्शन की यात्रा को रोक दिया गया है. वही दमकल विभाग और सेना के द्वारा आग को बुझाने के प्रयास किये जा रहे है.

स्थानीय लोगो के अनुसार तेज गर्मी के कारण आग ने कुछ ही देर में त्रिकुटा के जंगलों के एक बड़े हिस्से को अपनी चपेट में ले लिया है. यह आग भवन के नजदीक बताई जा रही है. आग के कारण हजारों श्रद्धालु यात्रा के बीच में ही फंस गए हैं.

जंगलो में लगी आग को हेलीकॉप्टरों की मदद से बुझाने की कवायद की जा रही है.आग बुझाने के लिए वायुसेना के हेलीकॉप्टरों की मदद ली जा रही है. वायुसेना के अलावा एनडीआरएफ, दमकल विभाग और अन्य विभाग के कर्मचारियों को आग पर काबू पाने के लिए लगाया गया है.

देर शाम तक आग पर काबू नहीं पाया जा सका था.उधर माता के भवन की ओर जाने वाले बैट्री-रिक्शाओं पर रोक लगा दी है. इसके अलावा अन्य यात्रियों को भी आगे की यात्रा नहीं करने की हिदायत दी गई है.

यह पहला मौका नहीं है जब त्रिकुटा के जंगलों में आग लगी है. हर साल गर्मियों में त्रिकुटा की पहाड़ियों पर आग लगने की घटनाएं सामने आती रहती हैं.

आग बुझाने के लिए 4000 से अधिक कर्मचारी लगे हुए हैं. पिछले एक हफ्ते से यहां के जंगलों में आग लगी हुई है. जैसे-जैसे गर्मी बढ़ रही है, जंगल भी दहक रहे हैं. पहाड़ों के चारों ओर धुआं घिर गया है. आग लगने से श्रीनगर का तापमान 38 डिग्री के आसपास पहुंच गया है.

मौसम विभाग का कहना है कि अभी कई और दिनों तक मौसम शुष्क और गर्मी का प्रकोप रहेगा. मौसम गर्म होने के कारण आग लगातार फैलती जा रही है. हालांकि आग से अभीतक से किसी के हताहत होने के समाचार नहीं हैं.

Exit mobile version