Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

माता वैष्णो देवी के भक्त दिल्ली से 6 घंटे में पहुंच जायेंगे कटरा

माता वैष्णो देवी के भक्त दिल्ली से 6 घंटे में पहुंच जायेंगे कटरा

Delhi: भारतीय राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण जल्द ही माता वैष्णों देवी के भक्तों के बड़ा तोहफा देने जा रहा है. अगर सबकुछ ठीक रहा तो लोग दिल्ली से सुबह चलकर रात तक माता वैष्णो देवी का दर्शन कर लेंगे.

एनएचएआई तेजी से 670 किलोमीटर वाले दिल्‍ली-कटरा एक्‍सप्रेसवे के निर्माण में जुटा है. आशा व्यक्त की जा रही है कि अगले साल दिसंबर तक यह एक्सप्रेस वे बनकर तैयार हो जाएगा.

इस एक्सप्रेसवे के शुरू होते ही अभी दिल्ली से कटरा की 14 घंटे की दूसरी घटकर महज 6 घंटे की हो जाएगी. यानी यात्रियों के 8 घंटे बचेंगे.

दिल्‍ली-कटरा एक्‍सप्रेसवे के शुरू होते ही दोनों शहरों के बीच की दूरी 8 घंटे कम हो जाएगी. यानी भक्तगण दिल्‍ली से सुबह चलकर शाम तक माता वैष्‍णो देवी के दर्शन कर लेंगे.

4 लेन के बन रहे इस एक्सप्रेसवे को भविष्य में 8 लेन तक बढ़ाने की योजना है. बताते चले कि इसका ज्‍यादातर हिस्‍सा हरियाणा में है. 670 किलोमीटर वाला यह एक्‍सप्रेस वे दिल्‍ली के पास हरियाणा के झज्‍झर जिले से शुरू होकर कटरा तक जाएगा.

जानकारी के मुताबिक दिल्‍ली-कटरा एक्‍सप्रेसवे पर गाड़ियों की अधिकतम स्‍पीड 120 किलोमीटर प्रति घंटे तक निर्धारित की जा सकती है.

दिल्‍ली-कटरा एक्‍सप्रेसवे के बन जाने से दोनों शहर के बीच 140 किलोमीटर की दूरी मौजूदा 730 किलोमीटर से कम होकर 590 किलोमीटर रह जाएगी. इसके साथ 14 घंटे का 8 घंटे कम होकर महज 6 घंटे का रह जाएगा.

इसके बाद यदि कोई व्यक्ति सुबह 5 बजे दिल्‍ली से कटरा के लिए निकलता हैं तो 11 से 12 के बीच कटरा पहुंच जाएगा. यहां अगर वो व्यक्ति 1 से 2 बजे बीच वैष्‍णो माता दरबार के लिए चढ़ाई शुरू करता है तो वो 8 से 9 बजे तक माता रानी की दरबार में पहुंच सकता है.

इतना ही इस एक्सप्रेस वे के बन जाने से दिल्ली से अमृतसर महज 4 घंटे में पहुंचना मुमकिन हो सकता है. ऐसे में दिल्ली से सुबह निकल लोग स्‍वर्ण मंदिर में मत्‍था टेक कर शाम तक वापस भी आ सकता है.

इस एक्सप्रेसवे का निर्माण दो पैकेज यानी फेज में हो रहा है. एक्‍सप्रेसवे के फस्ट फेज करीब 400 किलोमीटर का ग्रीनफील्‍ड एक्‍सप्रेसवे का निर्माण किया जा रहा है जो दिल्‍ली से लुधियाना और गुरदासपुर के बीच बन रहा है. इसके साथ ही नाकोदर से अमृतसर के बीच 99 किलोमीटर के एक कनेक्टिंग रोड का भी निर्माण होना है.

जबकि दिल्‍ली-कटरा एक्‍सप्रेसवे के निर्माण के फेज टू में गुरदासपुर से पठानकोट और जम्‍मू से कटरा तक निर्माण होना है. इसके साथ पठानकोट से गोबिंदसर के बीच 12.34 किलोमीटर के एक लिंक रोड निर्माण की भी योजना है. इससे हरियाणा के झज्‍झर, रोहतक, सोनीपत, जींद, करनाल और कैथल जिले तक जाना आसान हो जाएगा.

इसके साथ ही फेज टू में पंजाब के पटियाला, संगरूर, लुधियाना, जालंधर, कपूरथला, तरनतारन, अमृतसर और गुरदासपुर जिले तक भी लिंक रोड बनाया जाने का प्रस्ताव है.

Exit mobile version