Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

बंगाल की खाड़ी में और एक चक्रवाती तूफान, ओडिशा-आंध्र प्रदेश के लिए अलर्ट

विशाखपटनम: भारतीय मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी में हल्के दबाव क्षेत्र को लेकर चेतावनी दी है, जोकि शनिवार को गहरे दबाव में बदल गया। रविवार शाम तक यह चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा, जिसे गुलाब नाम दिया गया। यह अगले 12 घंटों में आंध्र प्रदेश और इससे जुड़े ओडिशा से गुजरेगा। कम दबाव के कारण उत्तर आंध्रा प्रदेश के तटीय इलाकों में आज रात और कल भारी बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार गहरे दबाव का क्षेत्र गोपालपुर से 510 किलोमीटर पूर्व-दक्षिणपूर्व और आंध्र प्रदेश में कलिंगपत्तनम से 590 किलोमीटर पूर्व में शनिवार सुबह बना। आईएमडी ने कहा कि इसके अगले 12 घंटों में चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की आशंका है। यह 26 सितंबर की शाम तक कलिंगपत्तनम के आसपास विशाखापत्तनम और गोपालपुर के बीच उत्तर आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा तटों की ओर बढ़ने का अनुमान है। वर्तमान में आंध्रा प्रदेश और तेलंगाना के राजधानी समेत तेज़ बारिश हुई है।

विशाखपटनम के मौसम विभाग ने बताया कि इसके प्रभाव से रविवार को ओडिशा और तटीय आंध्र प्रदेश के ज्यादातर स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने और कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान है। रविवार को भी दक्षिण ओडिशा और उत्तरी तटीय आंध्रप्रदेश में ज्यादातर स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने और कुछ इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

बंगाल की खाड़ी के उत्तर पश्चिम और पश्चिम-मध्य क्षेत्र में 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने का भी अनुमान जताया है। अगले तीन दिनों के दौरान समुद्र में ऊंची लहरें उठेंगी। आंध्र प्रदेश के विशेष राहत आयुक्त कननबाबू ने सचिवालय में समीक्षा बैठक में सभी जिलाधीशों से मौसम पूर्वानुमान के मद्देनजर सतर्क रहने को कहा है। मचवारों को अगले सोमवार तक समुद्र में ना जाने की हिदायत दी है।

Exit mobile version