Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

सितम्बर तक उपलब्ध हो सकती है बच्चों के लिए कोरोना की वैक्सीन: गुलेरिया

नई दिल्ली: एक ओर भारत में कोरोना वैक्सीन लगाने का कार्य तेजी से किया जा रहा है तो दूसरी ओर विशेषज्ञ बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन को तैयार करने में जुटे हैं। उम्मीद तो ये है कि भारत में सितम्बर महीने से दो साल से अधिक उम्र के बच्चों को भी वैक्सीन लगाया जा सकेगा।

इस संबंध में दिल्ली एम्स के निदेशक डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने बुधवार को मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि सितम्बर महीने तक बच्चों के लिए देश में कोवैक्सीन उपलब्ध होने की उम्मीद है। इसके लिए कोवैक्सीन का ट्रायल चल रहा है। इस ट्रायल के दूसरे और तीसरे चरण के परिणाम सितम्बर माह तक आएंगे। गुलेरिया ने कहा कि अगर भारत में फाइजर-बायोएनटेक की वैक्सीन को भी अनुमति मिलती है तो वह भी बच्चों के लिए एक विकल्प हो सकता है।

गुलेरिया ने कहा कि अगर सरकार बच्चों के स्कूल खोलने पर विचार कर रही है तो यह कार्य सावधानी से किया जाना चाहिए। स्कूल में कोरोना प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन किया जाना चाहिए। जिससे करोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। उन्होंने कहा कि नॉन कंटेनमेंट वाले क्षेत्रों में बच्चों को वैकल्पिक दिन पर स्कूल बुलाया जाए। इस दौरान कोरोना के नियमों का पालन हो ये बहुत जरूरी है।

Exit mobile version