Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

देश के सबसे लंबे पुल, ढोला-सदिया का PM ने किया उद्घाटन

असम: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को असम में ब्रह्मपुत्र नदी पर बने देश के सबसे लंबे पुल ‘ढोला-सादिया महासेतु’ का उद्घाटन किया. 9.15 किलोमीटर लंबे पुल से असम और अरुणाचल प्रदेश के बीच यात्रा का समय छह घंटे से कम होकर एक घंटा रह जाएगा. इस पुल पर भारी से भारी सामान ले जाना संभव होगा. बताया जा रहा है कि इस पुल से सेना का 60 टन वजनी टैंक भी गुजर सकता है. इसके अलावा यह रिएक्टर स्केल पर 8.0 की तीव्रता वाला भूकंप भी झेल सकता है.

अभी तक यहां ब्रह्मपुत्र नदी को पार करने के लिए केवल दिन के समय नौका का ही उपयोग किया जाता था और बाढ़ के दौरान यह भी संभव नहीं होता था. शुक्रवार को इस पुल का उद्घाटन होने के बाद ऊपरी असम और अरुणाचल प्रदेश के पूर्वी भाग के लिए संपर्क सुनिश्चित हो जाएगा. इससे प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल में 10 लाख रुपये तक की बचत होगी.

पुल के निर्माण का काम 2011 में शुरु हुआ. ये पुल मुंबई के बांद्रा-वर्ली सी लिंक से 3.55 किलोमीटर लंबा है. अभी तक मुंबई के बांद्रा-वर्ली सी लिंक को देश का सबसे लंबा पुल माना जाता रहा है.

पुल देश और एशिया का सबसे लंबा पुल है. इस पुल की लंबाई 9.15 किलोमीटर है. मुंबई बांद्रा-वर्ली सी-लिंक से 30 फीसदी ज्यादा लंबा है. एशिया का ये सबसे लंबा पुल असम के जिला तिनसुकिया में बना है. पुल सदिया और ढोला के बीच बना है. सदिया, असम में गुवाहाटी से 540 किलोमीटर दूर है, जबकि ढोला अरुणाचल की राजधानी ईटानगर से 300 किलोमीटर दूर है.

इस पुल से असम और अरुणाचल प्रदेश के बीच की दूरी को कम होगी. अब तक अरुणाचल जाने के दूसरे सड़क रास्ते से 8 घंटे का वक़्त लगता था और फेरी यानी नाव से साढ़े 4 घंटे का समय लगता था. लेकिन इस पुल के बनने से यह दूरी केवल आधे घंटे में पूरी कर ली जा सकेगी यानी कम से कम 4 घंटे की सीधी बचत. इस पुल की शुरुआत साल 2011 में हुई थी जिसके लिए तय बजट 876 करोड़ था. इसे साल 2015 में पूरा कर लिया जाना था, लेकिन 2017 में पूरा हुआ. करीब 1000 करोड़ में बनकर तैयार हुआ है.

Exit mobile version