Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

अमरनाथ यात्रा : शिवभक्तों के लिए बालटाल व चंदनबाड़ी में अस्पताल शुरू

जम्मू, 28 जून (हि.स.)। जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने बुधवार को बालटाल और चंदनबाड़ी में सौ-सौ बिस्तर वाले अस्पताल का वर्चुअली उद्घाटन किया। यह दोनों अस्पताल अमरनाथ यात्रा पर आने वाले शिव भक्तों की सुविधा के लिए स्थापित किए गए हैं। यहां शिवभक्तों को चौबीस घंटे चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध रहेंगी।

इस मौके पर उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि इन अस्पतालों में यात्रियों को बेहतर चिकित्सा सुविधा मिलने के साथ यात्रा में सुविधा देने वाले लोगों की भी देखभाल की जाए। अस्पतालों में पर्याप्त मात्रा में दवाइयां उपलब्ध हैं और डॉक्टरों और अन्य स्टाफ एवं चिकित्सा कर्मियों की भी तैनाती कर दी गई है। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में यात्रा के लिए तैनात कर्मचारियों को आवास सुविधाएं भी उपलब्ध करायी गई हैं। इनमें लैब, रेडियो डायग्नोसिस, स्त्री रोग, आईसीयू, हाइपरबेरिक ऑक्सीजन चैंबर सहित निदान और उपचार की सभी सुविधाएं होंगी। इन अस्पतालों को एक स्वतंत्र ट्रामा यूनिट के साथ विशेषज्ञ डाक्टर संचालित करेंगे।

इस मौके पर जम्मू-कश्मीर स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा सचिव भूपिंदर कुमार ने कहा कि प्रशासन ने प्रत्येक अस्पताल के निर्माण के लिए 13 करोड़ रुपये उपलब्ध कराए हैं। उन्हाेंने कहा कि 15 दिन में बालटाल और चंदनबाड़ी में अस्पतालों की स्थापना करना अद्भुत कार्य है। मैं उन सभी का आभारी हूं, जिन्होंने सबसे कम समय में यह काम पूरा किया है।

उल्लेखनीय है कि अमरनाथ यात्रा इस वर्ष 1 जुलाई से शुरू हो रही है। तीर्थयात्रियों का पहला जत्था 30 जून को जम्मू स्थित भगवती नगर आधार शिविर से रवाना होगा। यहां से पहलगाम और बालटाल में पूर्व निर्धारित आधार शिविरों तक पहुंचने से पहले जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर यात्रा करेंगे।

Exit mobile version