Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

सेंट जोसेफ एकेडमी में धूम धाम से मना शिक्षक दिवस

Chhapra: शिक्षक दिवस के शुभ अवसर पर सेंट जोसेफ एकेडमी के सराय बॉक्स ब्रांच पर सर्व पल्ली राधाकृष्णन की जयंती मनाई गई. जिसमें मुख्य अतिथि पूर्व मंत्री डॉक्टर महाचंद्र सिंह ने सर्वप्रथम माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित कर केक काटा. इस अवसर पर डॉ सिंह ने कहा कि गुरु के बिना ज्ञान प्राप्ति संभव नहीं है तथा जीवन के सभी उद्देश्य को सफल बनाने में गुरु का महत्वपूर्ण योगदान है.

READ ALSO: कोचिंग संस्थानों में धूमधाम से मना शिक्षक दिवस

इस अवसर पर सभी शिक्षक गणों को उपहार देकर सम्मानित किया गया और उपहार के माध्यम से उनके दायित्वों, जिम्मेवारी को याद दिलाया गया.

शिक्षकों को संबोधित करते हुए संत जोसेफ एकेडमी के सचिव डॉक्टर देव कुमार सिंह ने कहा कि गुरु ब्रह्मा गुरु विष्णु गुरु देवो महेश्वरा गुरु साक्षात परम ब्रम्ह तस्मै श्री गुरुवे नमः, इसे समझाते हुए उन्होंने कहा कि शिक्षक गण मैं आप सब को नमन करता हूं शिक्षक के बिना संसार की कल्पना नहीं की जा सकती संसार में जो कुछ बदलाव हमें दिखता है उसका कारण आप हैं जो ऊंचाई दिख रही है उसका भी कारण आप ही हैं समंदर की गहराइयों से मोती निकाल लेना और असीमित समुंदर की भी यात्रा कर संसार को ढूंढ निकालना भी आपके कारण ही संभव हो सका है. चंद लकीरों को खींच शब्द और शब्दों से शास्त्र का निर्माण कर हमें आपने ही दिया है.

उन्होंने कहा कि शिक्षक बनना गर्व की बात है मैं उन सभी शिक्षकों को शत-शत नमन करता हूं. जिन्होंने मुझे पढ़ाया और मुझे पूरी यात्रा में गाइड किया और आज मैं जो कुछ भी हूं उनके बदौलत हूं पढ़ाना. ये वह प्रोफेशन है जो दूसरे प्रोफेशन का जन्मदाता होता है. किस प्रकार आप पढ़ाते हैं कैसी जानकारी आप बच्चों को शेयर करते हैं. उन्हें कितना स्नेह दिखाते हैं यही आपको संसार का सबसे अच्छा शिक्षक बनाता है. आप संसार के लिए एक शिक्षक हैं लेकिन आप अपने छात्रों के लिए एक हीरो है. उन्होंने शिक्षकों साथ साथ मिलकर नए राष्ट्र के निर्माण करने का सन्देश दिया. इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य एवं सभी शिक्षक गणों ने अपने विचार व्यक्त किया.

Exit mobile version