Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

स्कूली बच्चों एवं लोगों ने लगाए सारण पुलिस हाय हाय के नारे, बालू लदे ट्रैक्टर की आवाजाही से हैं परेशान

Chhapra: शहर से सटे अड्डा नंबर 1 के समीप संकीर्ण रास्तों से ट्रैक्टर की आवाजाही, सफ़ेद बालू के अवैध खनन में पुलिसिया मिलीभगत तथा विरोध के बाद स्थानीय लोगों पर की गई पुलिसिया कार्रवाई को लेकर आक्रोशित लोगों का हुजूम गुरुवार को पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंचा.

जिसमे बड़ा तेलपा मोहल्ले के सैकड़ों महिला, पुरुष के साथ सैकड़ों की संख्या में स्कूली बच्चे भी शामिल थे. जो सारण पुलिस हाय-हाय के नारे के साथ अपने सुरक्षा की गुहार सारण पुलिस अधीक्षक से लगा रहे थे.

आक्रोशित लोगों का कहना था कि अड्डा नंबर 1 बड़ा तेलपा के समीप नदी से सफेद बालू के अवैध खनन के पश्चात पुलिसिया मिलीभगत से उनके घर एवं स्कूल के रास्ते से ट्रैक्टर को गुजरने दिया जाता है. ओवरलोड ट्रैक्टर संकीर्ण रास्तों से गुजरते है जिसमें छोटी गाड़ियों का भी गुजरना मुश्किल है. जिससे आए दिन दुर्घटना हो रही है. विगत 29 नवंबर को ट्रैक्टर की चपेट में आने से एक स्कूली बच्ची की मौत हो गई. जिसके बाद स्थानीय लोगों ने विरोध प्रदर्शन कर उक्त रास्ते से ट्रैक्टर की आवाजाही पर रोक लगाने की मांग की गई.

इस दौरान स्थानीय लोगों द्वारा बुधवार को उक्त रास्ते में ट्रैक्टर के परिचालन को लेकर वसूली कर रहे दो पुलिसकर्मियों को बंधक बना लिया गया. जिसके बाद नगर थाना की पुलिस ने घटनास्थल पर पहुंचे दोनों पुलिसकर्मियों को बंधन मुक्त कराया. इस मामले में विगत दिनों पुलिस द्वारा दर्जनों स्थानीय लोगों पर मुकदमा दर्ज कराया गया है.

पुलिस की मिलीभगत से चलते है ट्रैक्टर

इस मामले में स्थानीय लोगों का कहना है कि उनके द्वारा इस रास्ते से ट्रैक्टर की आवाजाही पर रोक लगाने की मांग की गई थी. पुलिस कर्मियों की मिलीभगत एवं वसूली के बाद इस रास्ते से प्रतिदिन सैकड़ों से अधिक की संख्या में ट्रैक्टर कई बार चक्कर लगाते हैं. जिससे लोगों को अपने और अपने बच्चों की सुरक्षा का भय लगा रहता है. वहीं अवैध खनन के कारण सरकारी राजस्व का भी घाटा हो रहा है.

पुलिस ने दर्ज कराया लोगों पर FIR

लोगों का कहना है कि पुलिस ने आम जनता की बातों को दरकिनार करते हुए खुद पर अवैध वसूली का आरोप छिपाने के लिए दर्जनों लोगों पर मुकदमा दर्ज कराया किया गया है. जिसमें आरोप लगाए गए हैं.

स्कूल के प्रधानाध्यापक ने डीएम को दिया आवेदन

उधर ट्रैक्टर की आवाजाही को लेकर मनकेश्वर प्रसाद पर्वती देवी कन्या मध्य विद्यालय के प्रधानाध्यापक द्वारा भी जिला पदाधिकारी को आवेदन देते हुए बड़ा तेलपा अड्डा नंबर 1 के समीप से बालू लदे ट्रैक्टरों की आवाजाही पर रोक लगाने की मांग की है.उनका कहना है कि इस रास्ते से ट्रैक्टर के गुजरने के बाद सड़क दुर्घटनाओं में इजाफा हुआ है. विगत दिनों स्कूल के एक बच्ची की मौत ट्रैक्टर की चपेट में हो गई. घटना के बाद से स्थानीय अभिभावक अपने बच्चे को स्कूल नहीं भेज रहे हैं. जिससे शिक्षकों की परेशानी बढ़ गई है.

स्थानीय लोगों द्वारा जिला पदाधिकारी को भी आवेदन देते हुए सफेद बालू के अवैध खनन एवं संकरण रास्तों से ट्रैक्टर की आवाजाही पर रोक लगाने की मांग की है. साथ ही साथ आक्रोशित लोगों का कहना है कि पुलिस अपने ऊपर लगे आरोपों को छिपाने के लिए उन पर किए गए मुकदमे को हटाए अन्यथा इससे भी बड़ा आंदोलन करने के लिए लोग बाध्य हो जाएंगे. आक्रोशित लोगों ने सैकड़ों की संख्या में महिला पुरुष के साथ सैकड़ों स्कूली बच्चे भी शामिल थे जो छपरा पुलिस हाय हाय के नारे लगा रहे थे.हालांकि प्रशासन से आश्वासन मिलने के बाद लोग शांत हुए.

Exit mobile version