Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

विश्व महिला दिवस: छपरा जंक्शन पर महिलाओं ने किया ट्रेन का संचालन, पेश की मिशाल

Chhapra: विश्व महिला दिवस के अवसर पर छपरा जंक्शन से ट्रेन चलाने की पूरी कमान महिलाओं के हाथों सौंपी गई. रविवार की सुबह छपरा-भटनी पैसेंजर ट्रेन को महिलाओं ने संचालित किया.सुबह 7:35 बजे भटनी को रवाना हुई पैसेंजर ट्रेन में लोको पायलट, गार्ड, टिकट चेकिंग स्टाफ तथा सुरक्षाकर्मी के रूप में केवल महिलाएं मौजूद थीं.

महिला रेल कर्मियों के द्वारा संचालित ट्रेन को सुबह 7:35 बजे रवाना किया गया. ट्रेन को बलून्स से सजाया गया था, वहीं इस दौरान महिला कर्मियों में एक अलग ही उत्साह नज़र आया. वहीं ट्रेन में मौजूद यात्री भी महिला कर्मियों के हाथों ट्रेन संचालन की बात जानकर रोमांचित नज़र आ रहे थे.

ट्रेन संचालित कर रही महिला गार्ड सोनाली ने कहा कि आज हमें अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने का मौका मिला यह उनके लिए काफी खुशी का पल है. वहीं लोको पायलट श्वेता यादव ने बताया कि महिलाएं में इससे भी ज्यादा टैलेंट है लेकिन वो कहीं छुपी हुई है समाज में फैली कुरीतियों के कारण चुनौतियों का सामना करना पड़ता है.

इस ट्रेन के सिनियर सहायक लोको पायलट के रूप में श्वेता यादव, गार्ड सोनाली कुमारी, चेकिंग स्टाफ के रूप में टीटीई ममता कुमारी, प्रतिमा कुमारी, निशा कुमारी तथा सुरक्षाकर्मी के रूप में आरपीएफ के सहायक उप निरीक्षक अर्चना उपाध्याय, हेड कांस्टेबल बिंदु, कांस्टेबल बिन्नू तथा सुमन एवं गरिमा शामिल रहीं.

दरअसल सम्पूर्ण भारतीय रेलवे पर 1 मार्च से 10 मार्च 2020 तक अन्तराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए अभियान चलाया जा रहा है. इस क्रम में पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल पर भी विभिन्न आयोजन किये जा रहे है.

Exit mobile version