Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

सारण वन प्रमंडल द्वारा वन्य जीव फोटोग्राफी प्रतियोगिता एवं प्रदर्शनी का होगा आयोजन

सारण वन प्रमंडल द्वारा वन्य जीव फोटोग्राफी प्रतियोगिता एवं प्रदर्शनी का होगा आयोजन

Chhapra : सारण वन प्रमंडल पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि वन प्रमंडल सारण के द्वारा सारण जिलान्तर्गत महाविद्यालय के विद्यार्थियों के लिए विश्व वन्यजीव सप्ताह (World Wildlife Week) 02 से 08 अक्टूबर 2023 के बीच आयोजित किया जाएगा।

विश्व वन्यजीव सप्ताह के अवसर पर फोटोग्राफी प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। जिसका विषय (Wildlife around me) मेरे आसदृपास वन्यजीव है। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आवेदक सारण जिलान्तर्गत अवस्थित महाविद्यालय का छात्र होना चाहिए। आवेदन करने की अंतिम तिथि 4 अक्टूबर 2023 तक निर्धारित की गयी है। आवेदक प्रतियोगिता में भाग लेने हेतु लिंक http//bit.ly/Saran_wildlife द्वारा अपना फोटोग्राफ समर्पित करना होगा। फोटोग्राफी हेतु मोबाइल का प्रयोग किया जा सकता है। प्रतिभागियो द्वारा प्रतियोगिता में एडिटेड फोटोग्राफ का उपयोग करना पूर्णतः वर्जित है। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र दिया जायेगा। सर्वश्रेष्ठ 5 प्रतिभोगियों को विश्व वन्यजीव सप्ताह के तहत 7 अक्टूबर को पुरुस्कार दिया जायेगा। चयनित फोटोग्राफ को वन प्रमंडलीय कार्यालय के सभागार में प्रदर्शित किया जायगा एवं 6 से 10 अक्टूबर तक जनता के लिए खुला रहेगा। चयनित फोटोग्राफ को डी.एफ.ओ. सारण के फेसबुक पेज पर भी पोस्ट किया जाएगा।

वन प्रमंडल पदाधिकारी सारण के द्वारा बताया गया कि विश्व वन्यजीव सप्ताह वन्यजीव संरक्षण और महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए मनाया जाता है। हम अक्सर सोचते हैं कि जंगली क्षेत्रों में वन्यजीव अत्यधिक मौजूद हैं। लेकिन वास्तविकता यह है कि शहरीकृत क्षेत्रों में भी हम सांप, पक्षी, कीड़े आदि जैसे वन्यजीव पा सकते हैं। उनकी भी जैव विविधता में एक बड़ी भूमिका है। सारण वन प्रमंडल इस फोटोग्राफी इवेंट के माध्यम से हमारे आसपास के उन वन्य जीवों को पहचानने का प्रयास करता है।

Exit mobile version