Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

आखिर कब होगा छपरा मशरख रेलखंड पर एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन

Chhapra: छपरा मशरख रेलखंड पर एक्सप्रेस ट्रेन के परिचालन नही होने से इस रेलखंड के अमान परिवर्तन होने के बावजूद भी इसका लाभ लोगो को नही मिल रहा है.जिससे इस आमान परिवर्तन के उद्देश्य की पूर्ति नही हो पा रही है.

छपरा-मशरक-थावे रेल खंड के बड़ी लाइन में आमान परिर्वतन के करीब डेढ़ वर्ष होने जा रहे है. लेकिन छपरा से थावे के बीच एकमात्र पैसेंजर ट्रेन को छोड़कर किसी तरह की अन्य ट्रेनों का परिचालन प्रारम्भ नही हो सका है.सवारी गाड़ी का भी परिचालन उस समय होता है जिससे ना इस रेलखंड के दैनिक यात्रियों को फ़ायदा होता है और ना ही सामान्य यात्रियों को.

छपरा से सिवान और गोपालगंज को जोड़ने वाली इस रेल लाइन से होकर सैकड़ो गांव जुड़ते है. जहाँ रहने वाले सैकड़ो, हजारो लोग दिल्ली, बम्बई, कोलकाता सहित देश के अन्य राज्यों में अपने जीवकोपार्जन के लिए रहते है. छोटी से बड़ी लाइन में आमान परिवर्तन के बाद इस रेल खंड से होकर एक्सप्रेस ट्रेन के परिचालन की आस जगी थी. जिससे कि देश के अन्य राज्यों में जाने को लेकर छपरा मशरख थावे होकर ट्रेन गुजरे, लेकिन ऐसा होते नही दिख रहा है.

आमान परिवर्तन के बाद अबतक सारण व गोपालगंज जिले के लाखों यात्रियों का रेल मंत्री व सारण, महाराजगंज व गोपालगंज के तीनों सांसदों को पत्र देकर ट्रेन के परिचालन की मांग की गई है. इसके बावजूद भी तीनों सांसदों द्वारा किसी तरह का सकारात्मक प्रयास नही दिख रहा है.

विदित हो कि छपरा मशरख रेलखंड का आमान परिर्वतन का कार्य दो फेज में पूरा किया गया. पहला छपरा से मशरक के बीच वर्ष 2016 में 9 जनवरी को पूरा हुआ. दूसरा फेज मशरक से थावे के बीच 9 मई 2017 को पूरा हुआ. उसके बाद से इस रेल खंड पर केवल एक पैसेंजर ट्रेन चलती है.

Exit mobile version