Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

पानी पाइपलाइन बिछाने के दौरान अच्छी सड़कें भी हो रहीं हैं खराब, गलियों की स्थिति और भी बदतर

छपरा: अमृत योजना के तहत छपरा नगर निगम क्षेत्र में जलापूर्ति विभाग द्वारा बिछाये जा रहे हैं पानी की पाइप लाइन के कार्यों में पिछले दिनों तेजी तो आई है. लेकिन इससे लोगों की परेशानियां भी बढ़गयी हैं. फिल्हाल शहर के गुदरी बाजार में पाइप लाइन बिछाने का कार्य किया जा रहा है. इस दौरान टककर मोड़ से लेकर गुदरी बाजार जाने वाली सड़क को भी बंद कर दिया गया है. जिससे चार चक्के वाहन व अन्य वाहनों की इस रास्ते से आवजही बंद हो गयी है. जब तक इस इलाके में पाइप लाइन बिछ नहीं जाता तब तक सड़क पर गाड़ियों का आवागमन ठप ही रहने की उम्मीद है.

अच्छी-अच्छी सड़कें व गालियाां हो गईं खराब:
शहर में पाइप लाइन बिछाने के लिए विभाग द्वारा सड़कों को फोड़कर पानी की पाइप बिछाया जा रहा है. जिससे शहर में जो अच्छी स्थिति में सड़कें हैं वो टूट कर खराब होने लगी हैं.

गुदरी बाजार में भी सड़क को किनारे से फोड़कर कार्य किया जा रहा है. लोग भी कह रहे हैं कि इस योजना के चक्कर मे सड़क भी खराब हो रही है. गुदरी बाज़ार के साथ कुछ दिनों पहले नयी बाजार इलाके में भी पाइप लाइन बिछाने के दौरान पक्की सड़क भी किनारे से खराब हो गयी.

गलियों की स्थिति और भी ख़राब 
ज्यादा परेशानी तो गलियों में हो रही हैं. जहां हाल फिलहाल में बनी पतली सड़क भी पाइपलाइन के चक्कर में टूट कर खत्म हो गई. शहर में सैकड़ो ऐसी गलियां है जहां पाइप लाइन बिछाई जा रही है. शुरुआत में लोगों ने कार्य रोकने की भी कोशिश की थी.  अब लोग कह रहे हैं कि पाइप लाइन बिछने के बाद इन गलियों की हालत फिर से पुरानी जैसी हो गयी है.

लीकेज की भी शिकायत 

पानी की पाइपलाइन को बिछाने के लिए सड़कों को तोड़कर 5 फीट नीचे पानी की पाइप लाइन बिछाई जा रही है. इसके बाद लोगों के लिए यह परेशानी का विषय बन गया है. बीते कुछ दिनों में शहर के कई इलाकों में पानी के पाइप लाइन बिछाने के बाद लीकेज की शिकायत आई थी. महीनों तक यह परेशानी दूर नहीं हो पाई थी.

आम लोगों की परेशानी यह है कि बनी बनायी सड़कें भी खराब हो रही है. वहीं इसकी मरम्मत भी नहीं की जा रही है. निगम के अनुसार इस योजना के कार्य के दौरान जहां भी सड़कें खराब हो रहीं है. वहां विभाग को की मरम्मती करना है. इसके बावजूद टूटे सड़कों की मरम्मती नहीं हो रही है.

अधिकतर लोगों ने करा लिया है बोरिंग:
बहुत सारे आम लोगों का कहना है कि पानी की समस्या से निपटने के लिए उन्होंने अपने घरों में पहले से बोरिंग करा रखी है. कुछ घर ही ऐसे हैं जहां पानी की समस्या है.

कई महीनों से चल रहा है कार्य

गौरतलब है कि शहर में कई महीनों से पानी का पाइप लाइन बिछाने का कार्य किया जा रहा है. इसके अंतर्गत सभी 45 वार्डों को नौ ज़ोन बांटकर पानी की पाइप लाइन बिछाने का कार्य किया जा रहा है. इसके तहत 72 किलोमीटर लंबी दूरी की पाइप लाइन बिछाई जा रही है. पहले चरण में 28 वार्ड मैं काम शुरू किया गया था.

Exit mobile version