Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

मतदान की बात, युवाओं के साथ कार्यक्रम में युवा मतदाताओं ने जिलाधिकारी से किया सीधा संवाद

Chhapra: चुनाव लोकतंत्र का महापर्व है और इसमें सभी को अपनी सहभागिता निश्चित रूप से करनी चाहिए उक्त बातें सारण के जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने छपरा टुडे डॉट कॉम एवं रेडियो मयूर के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित मतदाता जागरूकता कार्यक्रम मतदान की बात युवाओं के साथ में युवा मतदाताओं को संबोधित करते हुए कही.

उन्होंने कहा कि भारत में चुनाव के माध्यम से सत्ता का हस्तांतरण आसान तरीके से हो जाता है, जबकि कई ऐसे देश भी है जहां सत्ता का हस्तांतरण कई बार सेना आदि के हस्तक्षेप के बाद होता है.

उन्होंने कहा कि भारत के लोकतंत्र की यही खासियत है कि जिन महान लोगों ने हमें आजादी दिलाई उनसे मिले संस्कारों से हम सभी लोग यहां के लोकतंत्र को मजबूत करते हुए चुनाव में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करते हैं. वही सरलता से सत्ता का हस्तांतरण होता है.

उन्होंने कहा कि संविधान में सभी को मतदान का एक समान अधिकार मिला है. इस अधिकार का सभी को लाभ उठाना चाहिए और मतदान करना चाहिए. मतदान का अधिकार गरीब या अमीर देखकर नहीं मिला है बल्कि सभी को समान रूप से मिला है.

उन्होंने कहा कि चुनाव में मतदान का प्रतिशत अधिक हो इसके लिए जरूरी है कि सभी मतदान करें. उन्हीने कहा कि युवाओं को इसके लिए आगे आना होगा और सभी को जागरूक करते हुए चुनाव के प्रति जिज्ञासा जगानी होगी.

उन्होंने युवाओं को चुनाव की प्रक्रिया से अवगत कराते हुए कहा कि चुनाव के पहले और मतदान के दिन से लेकर परिणाम तक रात दिन एक कर के अधिकारी और कर्मी मेहनत करते हैं, तब जाकर चुनाव संपन्न हो पाता है.

उन्होंने युवाओं से चुनाव की प्रक्रिया को अवगत कराते हुए कहा कि सभी बूथों पर तैयारी की जाती है. सभी बूथों पर सुविधा हो इसको लेकर निर्वाचन आयोग से प्राप्त निर्देशों के आलोक में कार्य किए जाते हैं.

युवाओं के सभी सवालों का जिलाधिकारी ने दिया जबाब
इसके बाद जिलाधिकारी ने युवाओं से सीधा संवाद किया और युवाओं के सभी सवालों का जवाब दिया. युवा भी उनके जवाब से संतुष्ट दिखे और सभी अपने जिलाधिकारी को इस कार्यक्रम में पाकर खुश दिखे.

आयोजकों को सराहा
जिलाधिकारी ने कार्यक्रम के आयोजकों को इस आयोजन के लिए सराहना करते हुए कहा कि ऐसे कार्यक्रम से युवाओं को जानने समझने का मौका मिलता है. हमें भी युवाओं से मिलने का मौका मिलता है. उन्होंने आगे भी ऐसे कार्यक्रम जारी रखने के लिए प्रेरित किया. 

इसके पूर्व दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत हुई. स्वागत भाषण रामकृष्ण मिशन के सचिव अतिदेवानंद जी महाराज ने दिया. संचालन छपरा टुडे डॉट कॉम के संपादक सुरभित दत्त और रेडियो मयूर 90.8 FM के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर अभिषेक अरुण ने किया.

कार्यक्रम में अवर निर्वाचन पदाधिकारी कपिल शर्मा ने उपस्थित युवाओं को ईवीएम और वीवीपैट के कार्यप्रणाली से अवगत कराते हुए इसको लेकर तमाम जिज्ञासाओं और प्रश्नों के जबाब दिए. युवाओं ने मतदान कर के इसकी प्रक्रिया को समझा.

यहाँ देखें VIDEO: 

यहां देखें वीडियो: यहां देखें वीडियो: https://www.facebook.com/chhapratoday/videos/580786795733154/

कार्यक्रम में उपस्थित युवा

कार्यक्रम को वरिष्ठ पत्रकार डॉ एच के वर्मा, डॉ लालबाबू यादव, राकेश कुमार सिंह ने भी संबोधित किया. कार्यक्रम में पत्रकार संतोष कुमार गुप्ता, रिबेल के निदेशक विक्की आनंद, एनसीसी कंप्यूटर के अभिजीत सिन्हा, रोट्रेक्ट सारण सिटी के निकुंज कुमार, लायंस क्लब छपरा टाउन के कुंवर जायसवाल, धनंजय कुमार, प्रभात किरण हिमांशु, विकास कुमार, अनिल कार्की, शकील हैदर, वरुण कुमार, चंदन कुमार, सन्नी पठान, अली अहमद, छपरा टुडे डॉट कॉम के कबीर, अमन कुमार, रेडियो मयूर 90.8 FM से मिताली, नेहा, उज्ज्वल, प्रसन्न, रजत, दुर्गेश नन्दिनी, अमरजीत, अभिनंदन, करण समेत गणमान्य लोग उपस्थित थे.

Exit mobile version