Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

मैट्रिक की परीक्षा में बाधा डालने वाला पर होगी सख्त कार्रवाई: DM

Chhapra: अपर मुख्य सचिव शिक्षा विभाग आर के महाजन और बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनन्द किशोर के साथ मैट्रिक परीक्षा 2020 के सफल संचालन एवं 25 फरवरी से प्रारम्भ हो रहे इंटरमीडिएट परीक्षा मूल्यांकन को लेकर हुयी वीडियोकान्फ्रेंसिंग में प्राप्त निदेश के आलोक में जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने कहा है कि सारण जिला में मैट्रिक की परीक्षा शांति पूर्ण माहौल में सम्पन्न करायी जाएगी और उसमें कोई भी बाधा डालने का प्रयास करेगा उसके विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

जिलाधिकारी ने कहा कि विभिन्न शिक्षक संगठन के द्वारा हड़ताल पर जाने की बात कही जा रही है. हड़ताल को शिक्षा विभाग के द्वारा अवैध घोषित किया गया है.

वीडियो कान्फ्रेंसिंग में प्रधान सचिव शिक्षा विभाग ने कहा कि शिक्षकों की माँगों के संबंध में एक उच्च स्तरीय समिति बनायी गयी है, जहाँ इनके सेवा शर्त में सुधार हेतु कार्य किया जा रहा है. इसके बावजूद अगर हड़ताल पर शिक्षक जाएँगे और परीक्षा के दौरान किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न करने का प्रयास किया जाऐगा तो इनके विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कराकर विभागीय कार्रवाई चलायी जाएगी.

जिलाधिकारी ने वीडियोकान्फ्रेंसिंग में कहा कि परीक्षा सम्पन्न कराने की सारी तैयारी पूरी कर ली गयी है. जिलाधिकारी के द्वारा जिला शिक्षा पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि परीक्षा के पहले दिन से जितने शिक्षक अनुपस्थित पायें जाए उनकी सूची बनायी जाय और कार्य नहीं तो वेतन नहीं के आधार पर कार्रवाई करते हुए उनके निलंबन और उनके विरूद्ध विभागीय कार्रवाई प्रारम्भ करायी जाए. किसी को कोई ढील नहीं दी जाएगी.

जिलाधिकारी ने कहा कि वीक्षण कार्य के लिए प्रतिनियुक्त जो शिक्षक योगदान नहीं करेंगे उनके विरूद्ध बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की परीक्षा अधिनियम 1981 की सुसंगत धारा एवं सरकारी कार्य में बाधा डालने के तहत् कार्रवायी की जाय तथा इस अवधि को उनकी सेवा में टूट माना जाय. जिलाधिकारी ने कहा कि सभी परीक्षा केन्द्रों के आस-पास वीडियोग्राफी करायी जाय ताकि केन्द्र के बाहर विरोध प्रदर्शन करने वालों की पहचान कर कार्रवाई की जा सके.

Exit mobile version