Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

1 जून से सरकारी अस्पतालों में लगेगा निमोनिया का टीका

सारण में 2054 नवजातों को किया गया है चिन्हित
सारण के लिए 3810 वायल टीके मंगाए गए है
तीन डोज में लगाए जाएंगे टीके

Chhapra: 1 जून से सारण सहित राज्य के सभी सरकारी अस्पतालों में निमोनिया से बचाव के लिए न्यूमोकोकल वैक्सीन निशुल्क लगाई जाएगी.

इसके लिए सारण जिले में कुल 2054 नवजात बच्चों को चिन्हित किया गया है. जिन्हें टीका लगाया जाएगा. इसके लिए ज़िले के अस्पतालों में कुल 3810 वायल टीके मंगाए गए हैं.

सारण जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ जयश्री ने बताया कि यह टीका जानलेवा बीमारी से बचाएगा. साथ ही इसका कोई विपरीत प्रभाव नहीं होगा. उन्होंने बताया कि ज़िले के सरकारी अस्पतालों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों एवं आंगनबाड़ी केंद्रों पर 1 जून से निःशुल्क टीकाकरण किया जाएगा. उन्होंने यह भी बताया कि बाजार में एक डोज की कीमत 3 से4 हज़ार रुपये की है. लेकिन सरकारी अस्पताल में यह मुफ्त में उपलब्ध कराई जाएगी.

तीन डोज में लगेंगे टीके:

न्यूमोकोकल वायरस से बचाव के लिए यह टीका बच्चों को तीन डोज में लगाया जाएगा. पहला टीका डेढ़ माह पर, उसके बाद साढ़े तीन पर तथा तीसरा टीका नव माह पर लगाया जाएगा.

बताते चलें कि भारत सरकार के सहयोग से प्रदेश में पहली बार यह टिका नियमित टीकाकरण अभियान में शामिल किया जा रहा है. राज्य के लगभग 30हज़ार नवजातों को शुक्रवार से टीका लगाने का काम शुरू होगा.

Exit mobile version