Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

विश्वप्रभा केन्द्र में 120 महिलाओं किया जा रहा प्रशिक्षित

Chhapra: अमनौर स्थित स्थानीय सांसद राजीव प्रताप रुडी के सांसद निधि से निर्मित विश्व प्रभा सामुदायिक भवन मे प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत पीपुल फेयर फैमली द्वारा महिलाओं के लिए कढ़ाई, बुनाई और सिलाई का प्रशिक्षण केन्द्र चलाया जा रहा है.

प्रशिक्षण के बाद महिलाओं का नियोजन पीपीएफ द्वारा ही कराया जायेगा.

केन्द्र में तीन महीने के प्रशिक्षण का पाठ्यक्रम है. जिसमे सिलाई, कटाई, बुनाई एव हस्तशिल्प आदि का प्रशिक्षण किया जायेगा.

केन्द्र द्वारा दो बैच में कुल 120 प्रशिक्षाणार्थियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है और निकट भविष्य में पीपीएफ को ही तीन हजार कुशल कार्यबल की आवश्यकता है. ऐसे में इन हुनरमंदों को पीपीएफ द्वारा ही रोजगार देना सुनिश्चित है.

मंगलवार को सांसद श्री रुडी के निर्देश पर प्रशिक्षण कार्य का निरीक्षण करने प्रशिक्षण केन्द्र पहुंचे संजीव कुमार, अंगद सिंह आदि ने उक्त बाते कही।

श्री सिंह ने कहा कि ऐसे समय में जब बेरोजगारी की समस्या सुरसा के मुँह की तरह बढ़ती जा रही है, अगले दो ढ़ाई साल तक प्रशिक्षण कराकर इन्हें रोजगार व स्वरोजगार से जोड़ा जायेगा.

इससे न केवल महिलाएं आत्म निर्भर बनेगी बल्कि उनका आत्मबल भी बढ़ेगा. महिलाओं के जीवन में सुधार होगा और परिवार एवं समाज मे बराबरी का हिस्सा स्थापित होगा. उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण केन्द्र में 60 -60 महिलाओं को दो पाली मे प्रशिक्षण दिया जा रहा है. प्रशिक्षण तीन माह तक चलेगा.

Exit mobile version