Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

सूरतपुर-एकौना पथ की अड़चने हुई दूर, शुरू होगा निर्माण, शीघ्र मिलेगा लाभ

सूरतपुर-एकौना पथ की अड़चने हुई दूर, शुरू होगा निर्माण, शीघ्र मिलेगा लाभ

छपरा: कई समस्याओं और अड़चनों के कारण दो जिलो भोजपुर और सारण जिला की बसाहटों को आपस में जोड़ने वाले सूरतपुर एकौना पथ का निर्माण कार्य समय-समय पर बाधित होता रहा। इसपर गंभीर होकर स्थानीय सांसद सह भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजीव प्रताप रुडी ने उचित कार्रवाई को अंजाम दिया और अब सड़क निर्माण आरंभ होने वाला है। छपरा सदर प्रखण्ड में पड़ने वाली इस 5.6 किलोमीटर सड़क निर्माण के लिए 16 सितम्बर से निविदा आमंत्रित की जा रही है। विदित हो कि इस संदर्भ में कभी जमीन अधिग्रहण तो कभी अधिग्रहित भूमि पर अतिक्रमण जैसी कई छोटी बड़ी अड़चनें आती रही। इन अड़चनों के बीच निर्माण कार्य कराने वाले संवेदक की भी ढिलाई सामने आई। वर्ष 2009 में शुरू होने वाला निर्माण कार्य वर्ष 2013 में शुरू हुआ और पांच किलोमीटर तक मिट्टी कार्य पूरा कराने के बाद संवेदक कार्यमुक्त हो गया। जिसके कारण इस बहु उपयोगी सड़क का निर्माण लंबित रहा। सड़क निर्माण की समस्या को लेकर ग्रामीणों ने सांसद रुडी से संपर्क किया जिसके बाद सांसद ने त्वरित कार्रवाई करते हुए विभागीय अधिकारियों से इस संदर्भ में पूरी जानकारी लेकर समस्या का निदान कराया। स्थानीय निवासियों को सांसद ने आश्वस्त किया कि अब तमाम समस्याएं दूर हो गई हैं और सड़क की सुविधा उन्हें शीघ्र प्राप्त होगी।

वर्ष 2009 में जब सड़क का निर्माण शुरू हुआ तब इसे भोजपुर के एकौना से संपर्कता प्रदान कर दी गई परन्तु सारण जिला के ग्रामीणों ने भूमि अधिग्रहण की समस्या को लेकर कार्य बाधित कर दिया था। लंबे समय तक कार्य बाधित रहने के कारण संवेदक ने भी कार्य अधूरा छोड़ दिया था। सांसद रुडी ने ग्रामीण कार्य विभाग के प्रधान सचिव से बात कर परियोजना के लिए अपर समाहर्त्ता को विशेष पदाधिकारी के तौर पर नियुक्त कराया। सांसद ने समस्या को अपने संज्ञान में रखते हुए नियमित रूप से इस संदर्भ में जानकारी लेते रहे और समस्या को दूर करने के लिए कदम उठाते रहे। सांसद के इसी प्रयास का यह सुखद परिणाम निकला है कि सड़क निर्माण के लिए 16 सितम्बर से निविदा आमंत्रित की गई है। कार्य का आवंटन एजेंसी को करने के पश्चात शीघ्र ही इसका निर्माण होगा जिसका लाभ दियारा क्षेत्र के 25 हजार से अधिक ग्रामीणों को मिलने लगेगा।

इस संदर्भ में सांसद रुडी ने कहा कि आरा-छपरा पुल से सूरतपुर से एकौना पथ तक पहंच पथ की लंबाई 900 मीटर। बगैर इस पथ के निर्माण के उक्त पथ तक संपर्कता नहीं हो सकती थी। लोक संस्कृति के विस्तार के बड़े उन्नायक, भोजपुरी के समर्थ लोक कलाकार भिखारी ठाकुर का गाँव कुतुबपुर दियारा को भी इसी पथ से संपर्कता प्रदान की गई थी। इसके साथ ही इस पथ पर प्राथमिक विद्यालय, मध्य विद्यालय एवं स्वास्थ्य उपकेन्द्र अवस्थित है। महाजी गाँव तक इस पथ के निर्माण से दर्जनों गाँवों को संपर्कता प्राप्त होगी और गाँवों का विकास होगा।

Exit mobile version