Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

सावन: सारण के विभिन्न मंदिरों में उमड़ी शिव भक्तों की भीड़, आज है अद्भुत संयोग

Chhapra: सावन की पहली सोमवारी पर विभिन्न शिवमंदिरों में शिवभक्तों का तांता लगा रहा. सारण सहित पूरे प्रदेश में लाखों लोग अमृत योग और शिव के नक्षत्र पूर्व भाद्रपद में सावन की पहली सोमवारी को भोलेनाथ का जलाभिषेक कर रहे हैं. जलाभिषेक को लेकर शहर के तमाम मंदिर और शिवालयों में सुबह 4 बजे से ही पट खोल दिए गए. वहीं कई स्थानों पर लोगों ने कांवर यात्रा निकाल कर शिवलिंग पर जलाभिषेक किया.

धर्मनाथ मन्दिर में लोगों ने किया जलाभिषेक

शहर के धर्मनाथ मन्दिर में पहली सोमवारी को शिवलिंग पर हजारो की संख्या में भक्तो ने जल चढ़ाया. सुबह 4 बजे से आम लोगों के दर्शन के लिए मंदिर का दरवाजा खोल दिया गया था. सुबह से ही श्रद्धालुओं की लंबी कतार लगी रही. महंत बिंदेश्वरी पर्वत ने बताया कि पहली सोमवारी को भारी भीड़ हुई है. वैसे तो धर्मनाथ मन्दिर में पूरे सारण से लोग आते हैं. छपरा का धर्मनाथ मन्दिर एक प्राचीन मंदिर है.

धर्मंनाथ मन्दिर के महंत बिंदेश्वरी पर्वत के मुताबिक पहली सोमवारी पर इस बार पूर्व भाद्रपद नक्षत्र है. इस नक्षत्र के स्वामी स्वयं शिव हैं. सावन में विष्णु के देवशयन में होने से सृष्टि संचालन शिव के हाथों में होता है. इसलिए पहली सोमवारी पर इस नक्षत्र का होना बहुत ही शुभकारी है.

सोनपुर: जय बाबा हरिहर नाथ के जयघोष से गूंजता रहा हरिहर नाथ मंदिर

सारण जिले के सोनपुर स्थित ऐतिहासिक हरिहर नाथ मंदिर में लाखों की संख्या में लोगों ने जलाभिषेक किया. यहां सारण जिले के अलावा वैशाली, पटना समेत कई जिलों से श्रद्धालु पहुंचे. इस दौरान सुबह से ही श्रद्धालुओं की कतार लगी रही.

उमानाथ मन्दिर

सारण के प्राचीनतम मन्दिरो में से एक उमानाथ मन्दिर में सुबह से ही श्रद्धालु पहुंच कर जलाभिषेक करने लगे. मंदिर के पंडित ने बताया कि दोपहर तक मन्दिर में श्रद्धालु जलाभिषेक करेंगे. फिर शाम के वक्त शृंगारी का भी आयोजन किया जाएगा.

प्रभुनाथ नगर शिवमन्दिर

शहर के प्रभुनाथ नगर स्थित शिव मंदिर में भी सावन की पहली सोमवारी को काफी भीड़ देखने को मिली. सुबह से श्रद्धालु जलाभिषेक करने पहुंचे. श्रद्धालु के लिए मन्दिर प्रसाशन द्वारा कई इंतजाम किए गए थे.

Exit mobile version