Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

हिन्दी ही भारत को एक सूत्र में बांध सकती है: डॉ उषा वर्मा  

छपरा: हिन्दी दिवस के अवसर पर सारण जिला पत्रकार संघ के तत्वावधान में संगोष्ठी का आयोजन किया गया.

कार्यक्रम में जयप्रकाश विश्वविद्यालय के हिन्दी विभाग की अध्यक्ष प्रो. डॉ.उषा वर्मा को शॉल और पुष्प गुच्छ देकर सम्मानित किया गया.

इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार प्रो डॉ एच जे वर्मा ने कहा कि हिंदी राष्ट्र भाषा अब तक नही बन पाई जो सही नही है. आज़ादी के 71 साल बाद भी हिंदी को उसका सही दर्जा नही मिल सका है.

वही प्रो डॉ उषा वर्मा ने कहा कि पत्रकार समाज को आइना दिखाते है. हिंदी दिवस के अवसर पर पत्रकारों के द्वारा ऐसे आयोजन को लेकर उन्हें धन्यवाद देते हुए कहा कि हिंदी दिवस को मनाने मात्र से कुछ नही होगा, इसे संकल्प के साथ लेकर चलना होगा ताकि हिंदी भाषा के साथ साथ अपना भी विकास हो सकेगा.

उन्होंने जापान के साहित्यकार का जिक्र करते हुए कहा कि भारत में अंग्रेजी को जानने वालों को विद्वान कहा जाता है जबकि अपनी भाषा पर इतना जोड़ नही देते. जिस प्रकार राष्ट्रगान, राष्ट्र ध्वज के प्रति सम्मान है ठीक वैसे ही अपनी भाषा का भी सम्मान करना चाहिए. देश के सभी भाषा की अलग अलग बोली है. पर हिंदी ऐसी भाषा है जिसने सभी को एक धागे में पिरोने का काम किया है.

कार्यक्रम की अध्यक्षता सारण जिला पत्रकार संघ के अध्यक्ष राकेश कुमार सिंह ने की. संचालन प्रवक्ता नदीम अहमद और धन्यवाद ज्ञापन कार्यालय सचिव कबीर अहमद ने किया.

इस अवसर पर संरक्षक डॉ विद्याभूषण श्रीवास्तव, महासचिव पंकज कुमार, संगठन मंत्री जाकिर अली, कोषाध्यक्ष देवेन्द्र श्रीवास्तव, संयुक्त सचिव सुरभित दत्त, संतोष गुप्ता और मुकुंद सिंह उपस्थित थे.

Exit mobile version