Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

लू से बचाव के लिए बच्चों को किया जागरूक

Chhapra: गर्मी का मौसम आते ही सबसे बड़ी समस्या लू की होती है. जिसकी पूरी जानकारी नहीं होने से इससे ज्यादातर लोग प्रभावित होते है. खासकर इसके चपेट में बच्चें आ जाते है. उक्त बातें रोटेरियन श्याम बिहारी अग्रवाल ने कही. वे रोट्रेक्ट क्लब ऑफ़ सारण सिटी द्वारा स्थानीय एस के पब्लिक स्कूल नेवाजी टोला में आयोजित लू से बचाव एवं उपचार जागरूकता शिविर को संबोधित कर रहे थे.

इस दौरान क्लब के सदस्यों ने बच्चों को लू से बचाव के तरीके एवं इसके होने पर एकाएक उपचार का तरीका बारी-बारी से बताया. प्रतिदिन के भोजन में प्याज, नीबूं, आम का कैरी, नीम का पत्ता एवं मिश्री, तुलसी पत्ता इत्यादि के उचित प्रयोग का तरीका भी बताया गया. इस दौरान बच्चों को प्रतिदिन कितना मिनरल विटामिन की आवश्यकता है इस पर विस्तार से प्रकाश डाला गया. गर्मी के मौसम में लगातार पानी का ह्रास होता है. इसमें सादा पानी पीने से सर्वोत्तम ग्लूकोज मिला पानी लेना अच्छा होता है जो शरीर में सभी प्रकार के मिनरल विटामिन को नियंत्रित करता है. इसलिए क्लब के सदस्यों ने प्रत्येक बच्चों को ग्लूकोज मिला पानी भी बनाने का तरीका उन्हें सिखाया और पिलाया ताकि वें प्रतिदिन इसे स्वंय से ग्रहण कर सकें और निरोग रहे.

इस दौरान क्लब के अध्यक्ष निकुंज कुमार, उपाध्यक्ष सुधांशु कुमार कश्यप, संयुक्त सचिव निरव कुमार, मो० इरफान अंसारी, अभिषेक कुमार, मो० साहेब विद्यालय के संस्थापक श्री अश्विनी कुमार वर्मा, शिक्षक शुभम् कुमार इत्यादि उपस्थित थें.

Exit mobile version