Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

इन 9 बिमारियों से अपने बच्चे को बचाएं, विशेष टीकाकरण अभियान में टीके लगवाएं

Chhapra: जिले में विशेष सघन मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम चलाया जा रहा है, जिसमें 2 वर्ष की आयु के बच्चे व गर्भवती महिलाएं जिनका नियमित टीकाकरण में टीकाकरण नहीं हो पाया है. उनको चिन्हित कर उनके टीकाकरण का कार्य किया जा रहा है.

इस टीकाकरण अभियान में 9 बीमारियों से बचने के लिए के टीके लगाए जाएंगे जिसमें पोलियो, काली खांसी, जन्मजात टिटनेस, इंफ्यूएंजा, गलघोटू, हेपेटाइटिस बी, मस्तिष्क ज्वर, खसरा आदि बीमारियों से बचने के लिए टीके लगाए जाएंगे.

 

इस विशेष सघन मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम का उद्देश्य यही है नियमित टीकाकरण को मजबूत किया जाए. इस अभियान के तहत दिसम्बर तक टीकाकरण कार्य पूर्ण करने का है. यह कार्यक्रम जिले के 11 प्रखंडों में चलाया जाएगा जहां अनियमित टीकाकरण नहीं हो पाया है. उन क्षेत्रों में महिलाओं और बच्चों को चिन्हित कर उन्हें प्रतिरक्षित करने का कार्य किया जाएगा.

इंद्रधनुष कार्यक्रम के दौरान बंजारों को भी चिन्हित कर उन्हें प्रशिक्षित करने का कार्य किया जाएगा. इस अभियान को चलाने के लिए सारण जिले के कई प्रखंडों को चिन्हित किया गया है. जिसमें बनियापुर, जलालपुर, तरैया मसरख, सदर प्रखंड, दरियापुर, मढ़ौरा, दरियापुर, परसा, एकमा और मांझी प्रखंड शामिल है.

Exit mobile version