Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

महाशिवरात्रि पर भव्य शिव बारात की तैयारी में जुटा श्रीराम जानकी मंदिर समिति

Chhapra: महाशिवरात्रि के अवसर पर शहर के प्राचीनतम श्री राम जानकी मंदिर से भव्य शिव बारात शोभायात्रा पूरे शहर में निकाली जाएगी, इसकी जानकारी देते हुए श्री राम जानकी मंदिर समिति की अध्यक्ष ई चांदनी प्रकाश ने बताया कि समिति के एक एक सदस्य शिव बारात की तैयारी में लगे हुए हैं, पिछले वर्ष के मुकाबले इस साल शिव बारात और भव्य रूप में दिखेगा.

इस बार पूरे शहर वासियों को शिव बारात में मनोरम झांकियां एक से बढ़कर एक कलाकार के प्रदर्शन देखने को मिलेंगे. उन्होंने पूरे शहर वासियों से शिव बारात में शामिल होने का आग्रह किया और यात्रा को सफल बनाने के लिए तन-मन और धन से सहयोग करने की.

श्री राम जानकी मंदिर समिति के सचिव सूरज प्रकाश ने बताया कि जिलाधिकारी को पत्र लिखकर शिव बारात में प्रशासनिक सहयोग की मांग की गई है, महाशिवरात्रि पर निकाले जाने वाला शिव बारात पूरे छपरा वासियों के लिए आस्था और गौरव का विषय हैं, इस दौरान लोगों को एक से बढ़कर एक सांस्कृतिक कार्यक्रम, हज़ारो भक्तजन, हाथी घोड़ा ऊँट व गाजे बाजे का संगम देखने को मिलेगा. उन्होंने बताया कि पत्र लिखकर जिला प्रशासन से यात्रा में प्रशासनिक सुरक्षा व व्यवस्था बनाने की मांग की गई है.

यह होगा यात्रा का रूट

उन्होंने बता दिया यात्रा सुबह 10:30 बजे श्री राम जानकी मंदिर परिसर छात्रधारी बाजार से प्रस्थान करके मालखाना चौक, रामजयपाल चौक, राम राज चौक, दहियावां, पंकज सिनेमा, थाना चौक, साहेबगंज, मौना चौक, सलेमपुर, नगरपालिका चौक, श्री नन्दन पथ, बस स्टैंड होते हुए दरोगा राय चौक, भगवान बाजार, गुदरी, टक्कर मोड़, दौलतगंज, कटरा होते हुए वापस राम जानकी मंदिर पर समाप्त होगी.

श्रीराम जानकी मंदिर समिती की अध्यक्ष ई चांदनी प्रकाश ने बताया कि छपरा में श्री राम जानकी मंदिर समिति सालों से शिव बारात निकाल रही है, यात्रा को लेकर तैयारी महीनों से शुरू हो जाती है, एक एक सदस्य अपने अपने स्तर से कार्य करके महादेव के बारात में भव्य बनाने का कार्य कर रहे हैं। 

वहीं उपाध्यक्ष धर्मनाथ पिंटू ने कहा कि इस बार छपरा में शिव बारात कुछ अलग दिखेगा, हजारों लोग शिव बारात के इंतजार में चौक चौराहा पर खड़े रहते हैं, झांकियां पर विशेष ध्यान दिया गया है कलाकारों को अभी से प्रशिक्षण दिया जा रहा है। 

Exit mobile version