Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

महाशिवरात्रि पर रामजानकी मन्दिर से निकलेगी शोभा यात्रा, बाबा धर्मनाथ और केदारनाथ धाम की दिखेगी झलक

Chhapra(Aman Kumar): शिवरात्रि के अवसर पर भव्य और आकर्षक शोभा यात्रा निकाली जाएगी. शिवरात्रि के दिन शहर में निकलने वाले शिव विवाह शोभा यात्रा को लेकर विशेष तैयारियां जोर-शोर से चल रही है.

शहर के रामजानकी मन्दिर से निकलने वाले शोभा यात्रा की तैयारी में कलाकार, मूर्तिकार दिन रात जुटे हुए हैं. हर साल निकाली जाने वाली शोभा यात्रा में इस बार शामिल होने वाली झांकियां आकर्षण का केंद्र रहेंगी.

धर्मनाथ धनी मन्दिर को दर्शाया गया

इन झांकियों में शहर के प्रसिद्ध बाबा धर्मनाथ धनी मन्दिर को विशेष रूप से दर्शाया गया है. वहीं दूसरी झांकी में केदार नाथ मंदिर को दर्शाया गया है. इसके साथ ही कई अन्य झाकियां भी शामिल रहेंगी जो देखने लायक होंगी.

आयोजन समिति के अध्यक्ष वशिष्ठ तिवारी ने बताया कि इस बार की शोभा यात्रा पिछली बार की तुलना में बिल्कुल अलग होगी. बारात में ले जाने के लिए देवी देवताओं के साथ-साथ राक्षसों की मूर्ति को भी तैयार किया जा रहा है. साथ ही इनके लिए रथ का भी निर्माण किया जा रहा है. इसके साथ ही राक्षसों की टोली को भी शामिल किया जायेगा. इसकी शोभा और बढाने के लिए बैंड-बाजा, हाथी-घोड़े आदि सम्मिलित रहेंगे.

कार्यक्रम संयोजक गणेश चौधरी ने बताया कि यह शोभा यात्रा हमारी संस्कृति को दर्शाता है. ये जो शिव बारात इस बार निकलेगी ऐसी भव्य शोभा यात्रा किसी ने नहीं देखी होगी. इस बारात हजारों की संख्या में लोग शामिल होंगे.

वहीं दूसरी ओर मनोकामनानाथ मन्दिर से निकलने वाले शोभा यात्रा की भी तैयारियां कई दिनों से जारी हैं. इसमें भी अलग अलग झांकियों का निर्माण किया जा रहा है. जिसमें भगवान शिव के द्वादस शिवलिंगों के साथ-साथ अन्य देवताओं व उनकी सवारी की झलकियाँ पेश की जायेंगी.
साथ ही साथ झांकियों के लिए बनारस से कई कलाकार बुलाए गये हैं. जो देवी देवताओं के रूप में इन झांकियों में शामिल होंगे.

Exit mobile version