Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

बाढ़ को लेकर जिला प्रशासन चुस्त, डीएम ने दिए कई आवश्यक निर्देश

छपरा: बाढ़ पूर्व तैयारियों की शनिवार को जिलाधिकारी दीपक आनंद ने गहन समीक्षा की.

आगामी 12 जुलाई को मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में होने वाली विडियों कान्फ्रेसिंग हेतु बाढ़ पूर्व तैयारियों की समीक्षोपरान्त जिलाधिकारी ने कहा कि सारण जिलान्तर्गत अंचलो में 185 बड़ी एवं 150 छोटी कुल 350 निजी नावें उपलब्ध है. जिनके नाव मालिकों के साथ एकरारनामा किया जा रहा है. उन्होंने सभी अंचलाधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी अंचलाधिकारी अपने-अपने अंचल में जाकर नाव को देखेंगे और नाव मालिको का नाम एवं मोबाईल नंबर तथा उसके घर का पूर्ण पता अपने-अपने डायरी में रखेंगे.

जिलाधिकारी दीपक आनंद ने कहा कि जिलान्तर्गत कुल कार्य किये गए 98 नाव में से 36 नावों की मरम्मति सदर अंचलाधिकारी एवं सोनपुर अंचलाधिकारी द्वारा करायी जा रही है, शीघ्र मरम्मति का कार्य पूर्ण हो जाएगा. उन्होंने कहा कि जिलो में उपलब्ध टेन्टो की संख्या 300 है तथा महाजालो की संख्या 05 है. जेनरेटर सेट/पेट्रोमेक्स तीनो अनुमंडलो में 50 स्थानीय कार्यकर्ताओ को चिन्ह्ति कर दर निर्धारण की कार्रवाई की गयी है. उन्होंने कहा कि बिहार राज्य खाद्य निगम के 28 गोदामों में 89972.51 किविंटल भंडारित है. सत्तू, नमक, गुड़, चुड़ा, मोमबती, दिया-सलाई, किरासन तेल आदि की उपलब्धता का आकलन कर दर निर्धारण हेतु निविदा पुर्ननिविदा आमंत्रित की गयी थी परन्तु अप्राप्त रहने के कारण निविदा अवधि का विस्तार 26.07.2016 तक किया गया है. 

पड़ोसी जिला पदाधिकारियों से निविदा में सफल आपूर्तिकर्ताओं के संदर्भ में सूचना मांगी गयी है तथा बाजार सर्वेक्षण टीम गठित किया गया है. उन्होंने कहा कि जिला भंडार में 2000 पोलीथिन सीट उपलब्ध है तथा आवश्यकतानुसार पोलीथीन सीटो के क्रय हेतु आपूर्ति आदेश निर्गत किया जा रहा है. इसके लिए निविदा के माध्यम से आपूर्तिकर्ता एवं दर निर्धारित है.

जिलाधिकारी दीपक आनंद ने बताया कि हैलोजेन टबलेट एवं ब्लीचिंग पाउडर सहित 14 प्रकार के मानव दवाएं उपलब्ध है. शेष 08 दवाओं के लिए कार्यादेश निर्गत है. उन्होंने कहा कि 14,414 एन्टीरेबीज तथा 259 एन्टीस्नेक, भेनम बैक्सिन उपलब्ध है. उन्होंने कहा कि जिला अस्पताल सहित 42 पशु चिकित्सालयों मे आवश्यक पशु दवाएं उपलब्ध है. पशु दवाओं के क्रय हेतु निविदा के माध्यम से दर निर्धारित कर लिया गया है. उन्होंने कहा कि जिले में पर्याप्त पशुचारा उपलब्ध है. सूखा पशुचारा के निविदा आमंत्रित है. उन्होंने सभी अंचलाधिकारियों को निर्देश दिया कि पशुचारा सुरक्षित रखे तथा ऊँचें स्थान पर रखे. उन्होंने कहा कि सोनपुर, रिविलगंज एवं सदर अंचलो में नाविको के मजदूरी एवं भाड़ा मद में बकाया राशि का भुगतान किया जा रहा है. जिलान्तर्गत कुल 20 खोज, बचाव एवं राहत दर अंचलवार गठित है. जिलान्तर्गत कुल 256 शरण स्थल चिन्ह्ति है. उन्होंने सभी अंचलाधिकारियों को एवं भूमि सुधार उपसमाहर्ताओं को निर्देश दिया कि वे स्वयं शरण स्थल पर जाकर देखेंगे तथा शरण स्थल पर पीने के पानी की व्यवस्था और शौचालय की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे.

जिलाधिकारी ने बताया कि सभी बाढ़ प्रभाावित अंचलो में गठित सहाय केन्द्रों, क्षेत्रीय पर्यवेक्षकों एवं कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है. उन्होंने कहा कि सारण जिलान्तर्गत कुल 13 नदियों पर बने तटबंध है जो वर्तमान में सुरक्षित है. तटबंधो पर गस्ती के लिए प्रत्येक किलोमीटर के अनुसार कुल 80 गृह रक्षकों एवं कनीय अभियंताओ की प्रतिनियुक्ति की गयी है. उन्होंने कहा कि लाईफ जैकेट की संख्या 200 है एवं 20 जीपीएस सेट की व्यवस्था की गयी है. परिचालन योग्य इन्फ्लेटेवल मोटरवोट की संख्या 10 है. इन्फ्लेटेवल लाईटिंग की संख्या 1, गोताखोरो की संख्या 72, मोटरवोट की संख्या 10 है. उन्होंने कहा कि आमजनों को वज्रपात से बचाव के लिए सुझाए गए उपाए का व्यापक प्रचार-प्रसार अंचलाधिकारी अपने-अपने अंचलों में करा रहे है.

बैठक में अपर समाहर्ता राजेश कुमार, वरीय उपसमाहर्ता आपदा प्रबंधन शाखा शिव कुमार पंडित, सभी भूमि सुधार उपसमाहर्ता, जिला जनसम्पर्क अनिल कुमार चौधरी, सभी अंचलाधिकारी एवं सभी संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे.

Exit mobile version