Site icon | छपरा टुडे डॉट कॉम | #ChhapraToday.com

भारत स्काउट और गाइड ने धूमधाम से मनाया स्थापना दिवस

Chhapra: भारत स्काउट और गाइड सारण द्वारा शहर के शिशु पार्क में मुख्य जिला आयुक्त हरेंद्र प्रसाद सिंह के नेतृत्व में उपाध्यक्ष सुरेश प्रसाद सिंह, जिला आयुक्त गाइड ज्ञन्ति सिंह, जिला आयुक्त (स्काउट) डा0 दीनानाथ मिश्रा, जिला सचिव त्रिवेणी कुँवर, सहायक जिला सचिव उमाशंकर गिरी, संयुक्त सचिव मंजू वर्मा और जिला संगठन आयुक्त (स्काउट) आलोक रंजन की उपस्थिति में जिले के 80 स्काउट और 20 गाइड, 4 रोवर और 4 रेंजर के साथ संस्था का स्थापना दिवस समारोह धूमधाम से मनाया गया.

सर्व प्रथम वी0पी0 युगल के चित्र पर पुष्पांजलि व माल्यार्पण के कार्यक्रम हुआ. उसके बाद सर्व धर्म प्रार्थना सभा आयोजित किया गया. जिला सचिव त्रिवेणी कुँवर ने सभा को संबोधित करते हुए आज के दिवस की महत्ता पर प्रकाश डाला. वही जिला आयुक्त(स्काउट) डॉ0 दीनानाथ मिश्र ने सभा को याद दिलाया कि किस प्रकार संस्था आजादी के पहले देश मे विभिन्न नामो से कार्य करती थी और 07 नवम्बर 1950 के बाद हमारी संस्था भारत स्काउट और गाइड के नाम से बनी.

मुख्य जिला आयुक्त ने बताया कि स्काउटिंग के सिद्धांतों से प्रभावित होकर देश के समाजसेवियों ने भारत मे विभिन्न नामो से संस्थाए चलाई तथा आजादी के बाद 7 नवम्बर को एकिकृत हो भारत स्काउट और गाइड में बनी. धन्यवाद ज्ञापन सहायक सचिव उमा शंकर गिरी द्वारा किया गया. इस अवसर पर शिक्षक विनोद राज, सुनील कुमार विशाल कुमार, गाइड कैप्टन अनिता शरण, मधु कुमारी आदि उपस्थित थे.

Exit mobile version